Move to Jagran APP

मानगो के कई इलाके में कचरे का अंबार, नहीं हो रहे सही ढंग से सफाई Jamshedpur News

स्वच्छता सर्वेक्षण में फिसड्डी साबित होने के बावजूद मानगो नगर निगम अपना मूल काम साफ-सफाई से पूरी तरह भटक गयी है। मानगो में अब हर तरफ कचरे का अंबार है। गांधी मैदान परिसर स्थित मानगो नगर निगम के दफ्तर के सामने ही कचरा जमा रहता है...

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 02:13 PM (IST)
मानगो के कई इलाके में कचरे का अंबार, नहीं हो रहे सही ढंग से सफाई Jamshedpur News
मानगो के कई इलाके में कचरे का अंबार। जागरण

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) । स्वच्छता सर्वेक्षण में फिसड्डी साबित होने के बावजूद मानगो नगर निगम अपना मूल काम साफ-सफाई से पूरी तरह भटक गयी है। मानगो में अब हर तरफ कचरे का अंबार है। गांधी मैदान परिसर स्थित मानगो नगर निगम के दफ्तर के सामने ही कचरा जमा रहता है लेकिन, इसे देखने वाला कोई नहीं है। मैदान में कचरा होने से यहां का पर्यावरण भी खराब रहता है। इस वजह से मैदान में घूमने और शाम को खेलने आने वाले बच्चों को भी परेशानी हो रही है। दया अस्पताल के कोने में ट्रांसफार्मर के पास तो सालों भर कचरा पड़ा रहता है। जबकि इस रास्ते से हजारों लाेगों का आना जाना रहता है।

prime article banner

वहीं दूसरी ओर मानगो टिचर्स कॉलोनी रोड नंबर एक में तो सफाई कर्मी जाना ही भूल जाते हैं। स्थानीय निवासी संजय ने बताया कि सड़क के किनारे कचरे का अंबार लगा रहता है, लेकिन सफाईकर्मी एक-एक सप्ताह तक नहीं आते। शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होती। यही नहीं मानगो न्यू पुरूलिया रोड नंबर पांच के पास से डस्टबीन तो हटा दिया गया है, लेकिन कचरा सड़क पर भरा रहता है, जिससे बदबू के साथ ही अवारा कुत्ते का जमघट लगी रहती है। मानगो में सफाई का काम ठेकेदारों के हवाले है।

सफाई के लिए मानगो कई भागों में बांट दिया गया है। रात में अलग से सफाईकर्मी है, लेकिन सफाई भगवान के भरोसे है। मानगो नगर निगम पर लोग चुटकी लेते हुए कहते हैं कि जब वो अपने दफ्तर के सामने लगा कचरे का ढेर नहीं हटा पा रहा तो शहर की सफाई क्या होगी। मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाअधिकारी रविंद्र गागराई कहते हैं कि कोरोना के कारण सारे कर्मचारी जांच में ही जुटे रहते हैं। ऐसी स्थित में विकास का कार्य तो थोड़ी प्रभावित हुआ है। हालांकि गागराई कहते हैं कि मैं खुद जांच कर कई बार संवेदक को फटकार लगाया हूं। इसके बावजूद कचरा सड़कों के किनारे आसानी से देखा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.