Move to Jagran APP

MakeSmallStrong : यहां लगती है सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीदने वालों की वेटिंग

MakeSmallStrong. लौहनगरी में भालुबासा के जम्बो टावर में संचालित है सेल विला का अनोखा शोरूम। इस शोरूम की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां नए के अलावे सेकेंड हैंड फोन खरीदने वाले ग्राहक की वेटिंग लगती हैं। सेल विला के संचालक अमित सिंह हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 08:14 AM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 05:24 PM (IST)
MakeSmallStrong :  यहां लगती है सेकेंड हैंड मोबाइल फोन खरीदने वालों की वेटिंग
जम्बो टावर में संचालित है सेल विला का अनोखा शोरूम।

जमशेदपुर, जासं। MakeSmallStrong  लौहनगरी में भालुबासा के जम्बो टावर में संचालित है सेल विला का अनोखा शोरूम। इस शोरूम की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां नए के अलावे सेकेंड हैंड फोन खरीदने वाले ग्राहक की वेटिंग लगती हैं। सेल विला के संचालक अमित सिंह के पिता स्व. राम सूरत सिंह व मां गीता सिंह, दोनों सरकारी कर्मचारी थे। लेकिन अमित ने सरकारी नौकरी करने के बजाए खुद का व्यवसाय करने की सोची। 

loksabha election banner

सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी से इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी का कोर्स करने के बाद दो साल तक दिल्ली में मोबाइल कंपनियों में ट्रेनिंग ली। इसके बाद जमशेदपुर लौटकर 2007 में जेएनवी इंटरप्राइजेज के नाम से सर्विस सेंटर खोला। अमित बताते हैं कि छोटी सी शुरुआत में मैंने खुद ही मोबाइल व लैपटॉप की रिपेयरिंग करने लगा। लेकिन आज मेरा संस्थान लावा, एमआई, रेड मी और शियोमी का शहर में अधिकृत सर्विस सेंटर बन गया है। लेकिन अमित कुछ अनोखा और दूसरों से अलग ऐसा व्यवसाय करना चाहते थे जो कभी आउट डेटेड न हो। इसी छोटे से आइडिया पर अमित ने वर्ष 2017 में सेल विला का शोरूम खोला। जहां विभिन्न कंपनियों के नवीनतम फीचर वाले एंड्राइड फोन व लैपटॉप ही नहीं बल्कि पुराने आईफोन व स्मार्टफोन भी बेचने लगे।

झारखंड का एकमात्र शोरूम

 अमित बताते हैं कि यह जमशेदपुर ही नहीं बल्कि झारखंड का एकमात्र ऐसा शोरूम है जहां पुराने स्मार्टफोन भी खरीदे व बेचे जाते हैं। बकौल अमित, आज के युग में हर व्यक्ति प्रीमियम आईफोन खरीदना चाहता है लेकिन 60 हजार का मोबाइल फोन उनके बजट में नहीं है। इसलिए वे ग्राहकों को उनका मनपसंद सेकेंड हैंड आईफोन सस्ते दरों पर न सिर्फ उपलब्ध कराते हैं बल्कि उन्हें 30 दिन से एक साल तक की गारंटी भी देते हैं। अमित दावा करते हैं कि वे बाइबैक स्कीम के तहत ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से अधिक कीमत पर ग्राहकों से खरीदते हैं। फिर यह ग्राहक की इच्छा पर है कि वे एक्सचेंज के बदले नया फोन खरीदे या सिर्फ पुराने फोन की पूरी कीमत लेकर चला जाए। हम किसी भी ग्राहक पर कोई दबाव नहीं देते क्योंकि ग्राहक संतुष्टि ही हमारा पहला लक्ष्य है। अमित बताते हैं कि कई लोग नया आईफोन या स्मार्टफोन खरीदते हैं और दो-चार दिन में उससे अच्छा फीचर वाले मोबाइल जब बाजार में आ जाते हैं तो ऐसे ग्राहक हमारे पास अपने नए मोबाइल फोन को अच्छी कीमत पर बेच जाते हैं। यही सुविधा वे लैपटॉप में भी देते हैं। 

सेल विला नाम से वेबसाइट

अमित बताते हैं कि उनका सेल विला के नाम से वेबसाइट भी है जहां ग्राहक अपने मनपसंद फोन के लिए वेटिंग डालते हैं। उनका संस्थान आज आउट डेटेड फोन का बड़ा हब बन चुका है और जल्द ही रांची, धनबाद और बोकारो में अपनी फ्रेंचाइजी खोलने वाले हैं। अमित बताते हैं कि बाजार में सेकेंड हैंड फोन की इतनी डिमांड है कि वे वैसे ऑनलाइन कंपनियों से भी मोबाइल खरीदते हैं जो ग्राहकों से एक्सचेंज ऑफर के तहत खरीदा है। 

गरीब बच्चों को दे चुके हैं 3जी फोन

अमित बताते हैं कि वे पुराने और आउट डेटेड फोन को खरीदकर, जरूरत पड़ी तो बनवाकर उसे गरीब बच्चों को लागत मूल्य पर बेच देते हैं। लॉकडाउन के दौरान जब स्कूल बंद हुए तो हमने 200 गरीब बच्चों को 3जी वाले स्मार्टफोन दिए ताकि उनकी पढ़ाई में कोई बाधा न आए। अमित बताते हैं कि मेरे इस व्यवसाय में मां गीता सिंह व छोटा भाई सुमित सिंह ने काफी मदद की। अमित बताते हैं कि कई ग्राहक ऐसे-ऐसे फोन बेचने आते हैं जिनका स्क्रीन टूट चुका है या चार्जिंग में परेशानी है या पानी में गिरने के बाद अब काम नहीं कर रहा है। हम ऐसे फोन को खरीदकर उसे बनवाते हैं और सामान बदलकर ग्राहकों को बेच देते हैं। फोन व लैपटॉप मरम्मती के लिए उनके पास 17 कुशल विशेषज्ञों की टीम है जो व्यवसाय में मेरी मदद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.