Move to Jagran APP

जुस्को व टाटा मोटर्स में बोनस पर टिकी जमशेदपुर की नजर

टाटा स्टील में बोनस समझौते के बाद शहर की प्रमुख कंपनिया जुस्को व टाटा मोटर्स पर शहर की निगाहें टिकीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 10:53 AM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 05:26 PM (IST)
जुस्को व टाटा मोटर्स में बोनस पर टिकी जमशेदपुर की नजर
जुस्को व टाटा मोटर्स में बोनस पर टिकी जमशेदपुर की नजर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील में बोनस समझौते के बाद शहर की प्रमुख कंपनिया जुस्को व टाटा मोटर्स पर शहर की नजरें टिकी है। यहां समझौते के बाद ही इन कंपनियों की अनुषंगी इकाईयों में बोनस होगा। आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र की दर्जनों कंपनियों का बोनस भी यहां के बाद ही होते आया है।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स कंपनी की ऑडिट-रिपोर्ट मिलने के बाद बोनस को लेकर कवायद तेज है। बीते साल यहां 10 फीसद बोनस हुआ था इस बार यह आंकड़ा पार होने की पूरी उम्मीद है।

जुस्को में भी बोनस समझौते को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। जुस्को श्रमिक यूनियन के अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय ने कहा कि एक बार वार्ता हुई है अब सोमवार से इसमें तेजी आएगी। 2017-18 के लिए बोनस फार्मूला बना हुआ है ऐसे में समझौता करने में किसी प्रकार का पेंच नहीं है। इस साल फिर अगले वर्ष के लिए बोनस फार्मूला बनेगा। पिछले साल यहां 15 फीसद बोनस मिला था।

उधर, गोलमुरी स्थित टिनप्लेट इंडिया लिमिटेड कर्मचारियों के बोनस पर भी वार्ता शुरू हो गई है। यूनियन पदाधिकारियों की बैठक में बीस फीसद बोनस की मांग उठी है। 2017 में यहां 17.5 फीसद बोनस हुआ था।

टाटा मोटर्स व हिताची में 144 प्वाइंट बढ़ा वीडीए

टाटा मोटर्स व टाटा हिताची कर्मचारियों के वीडीए (परिवर्तनशील महंगाई भत्ता) में 144 प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है। इसे लेकर शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी। टाटा मोटर्स में दो रुपए प्रति प्वाइंट व हिताची में तीन रुपए प्रति प्वाइंट की दर से आकलन किया जाता है। इस प्रकार टाटा मोटर्स कर्मचारियों के वेतन में 288 रुपए तो हिताची कर्मियों के मासिक वेतन में 432 रुपए की बढ़ोतरी होगी। यह बढ़ी हुई राशि सितंबर माह के वेतन से मिलेगा। जानकारी हो कि उक्त वीडीए प्रत्येक तीन माह में बढ़ता है। इससे टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के 5,100 स्थायी व करीब 4,800 अस्थायी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। वहीं टाटा हिताची में यहां के 308 कर्मचारियों का वीडीए बढ़ेगा।

सितंबर से वेतन में होगी 540 रुपये की बढ़ोतरी

टाटा हिताची कर्मचारियों को आवास भत्ता बेसिक-डीए का 25 फीसद मिलता है। बीते माह हुए ग्रेड रिवीजन के मुताबिक हरेक तीन माह में वीडीए में वृद्धि होगी। उसी के अनुरुप कर्मियों के आवास भत्ते में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। चालू माह में वीडीए बढ़ने से वेतन में 432 रुपए की वृद्धि होगी, उसका 25 फीसद एचआरए (हाउसिंग रेंट अलाउंस) 108 रुपए होगा। इस प्रकार चालू माह से हिताची कर्मियों के वेतन में कुल 540 रुपए का इजाफा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.