जमशेदपुर, जासं।  झारखंड विधानसभा चुनाव से भारत निर्वाचन आयोग कुछ नई चीजों की शुरुआत करने जा रही है, जिसमें क्यूआर कोड सिस्टम भी शामिल है। इस बार मतदाताओं को जो मतदाता पर्ची दी जाएगी, उसमें क्यूआर कोड भी प्रिंट रहेगा। यह मतदाताओं को बूथ पर लंबी लाइन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी रविशंकर शुक्ला ने बताया कि यह सुविधा इससे पहले हमीरपुर (उत्तरप्रदेश) में हुए उपचुनाव में लागू किया गया था। शहरी क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में यह प्रयोग कारगर सिद्ध होगा, ऐसी उम्मीद है। यदि कोई मतदाता मतदान पर्ची लेकर मतदान केंद्र (बूथ) पर जाता है और लंबी लाइन में खड़ा रहना नहीं चाहता है, तो यह क्यूआर कोड मदद करेगा। मतदान केंद्र पर मौजूद बीएलओ या मतदान कर्मी से वह अपनी पर्ची का क्यूआर कोड स्कैन करा सकता है। एक बार स्कैन होने के बाद मतदाता घर जा सकता है। जैसे ही बूथ पर लाइन कम होगी, मतदाता के मोबाइल फोन पर मैसेज आएगा। इसमें उसे मतदान केंद्र आने का आग्रह किया जाएगा। इससे मतदाता का ना केवल समय बचेगा, बल्कि ज्यादा देर तक खड़े रहने से भी बच जाएगा।

शहर के 20 बूथ होंगे चिह्नित

ग्रामीण क्षेत्र की तुलना में शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत काफी कम होता है। इससे निपटने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रविशंकर शुक्ला नई पहल करने जा रहे हैं। वे अपनी टीम से शहर के 20 वैसे बूथ चिह्नित कराने जा रहे हैं, जहां पिछली बार सबसे कम मतदान हुआ था। बूथों की पहचान होने के बाद वहां मतदान कर्मी विशेष रूप से क्षेत्र के मतदाताओं के घर-घर जाएंगे, उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

श्रेष्ठ मतदानकर्मी छह को किए जाएंगे सम्मानित

जिला निर्वाचन पदाधिकारी मतदानकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए पहली बार उन्हें सम्मानित करने जा रहे हैं। छह नवंबर को तीन श्रेणी में पांच-पांच बीएलओ सम्मानित किए जाएंगे, जिन्होंने सबसे अधिक नाम मतदाता सूची में जोड़े। दो अन्य श्रेणी में ऐसे बीएलओ सम्मानित होंगे, जिन्होंने सबसे अधिक मिलेनियम वोटर (18-19 वर्ष) को शामिल कराया और सबसे ज्यादा महिला मतदाता को जोड़ा।

जिला में बन रही डायरी-कैलेंडर

विधानसभा चुनाव में पहली जिले में डायरी व कैलेंडर बनाई जा रही है, जिसकी लांचिंग छह नवंबर को होगी। उपायुक्त ने बताया कि उस दिन श्रेष्ठ मतदानकर्मियों को यही डायरी व कैलेंडर भेंट की जाएगी। डायरी व कैलेंडर पर जिले की प्रसिद्ध पईटकारी चित्रकला होगी, जो इसे खास बनाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस