जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हर साल की भांति इस बार भी टाटा मोटर्स में विश्वकर्मा पूजा से एक दिन पूर्व कंपनी में डिवीजनवार भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। कंपनी के कर्मचारियों ने अपने आराध्य देव की पूर्व की तरह डिवीजनवार पूजा-अर्चना की। कंपनी के अंदर करीब बीस से ज्यादा स्थानों पर विश्वकर्मा भगवान के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा की गई। यहां कोविड-19 के दिशा-निर्देश का पालन करते हुए कम संख्या में लोग पूजा में शामिल हुए। वहीं एक दिन बाद कंपनी के जनरल ऑफिस के सामने सामूहिक पूजा होगी, जिमसें प्लांट हेड समेत सभी अधिकारी व यूनियन के नेता मुख्य रूप से शामिल होंगे।

टाटा मोटर्स के प्लांट वन, एसेंबली लाइन, ट्रक लाइन, फ्रेम फैक्ट्री, प्लांट थ्री, इंजन डिवीजन, वर्ल्ड ट्रक, एचवी एक्सल, मेंटेनेंस, एवची ट्रांसमिशन, फोर्ज, फाउंड्री समेत अन्य डिवीजनों में जगह-जगह भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजा की गई। यहां डिवीजन से संबंधित यूनियन के पदाधिकारी, कमेटी मेंबर व आम कर्मचारी मौजूद रहे। उधर टाटा मोटर्स परिसर स्थित टैको, टोयो आदि स्थानों पर भी विश्वकर्मा पूजा की गई।

टाटा कमिंस में भी डिवीजनवार पूजा-अर्चना

टाटा कमिंस में भी डिवीजनवार भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। यहां पूजा को लेकर करीब आधे घंटे तक उत्पादन ठप रहा। सभी कर्मचारी अपने-अपने डिवीजन में कम संख्या में उपस्थित भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। फुल, चंदन, रोढी, नारियल, मिठाई चढ़ाकर कंपनी की तरक्की की कामना की। यहां कर्मचारियों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। सभी कर्मी अपने आराध्य देव की पूजा-अर्चना करने में ध्यामग्न रहे।

एक दिन पूजा-अर्चना

टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस में एक दिन पूर्व ही भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। विश्वकर्मा पूजा के दिन कंपनियों में अवकाश रहता है। उस दिन कंपनी में काेई नहीं जाता है, ऐसे में एक दिन पूर्व ही कंपनियों के डिवीजन में पूजा की जाती है।

 

Edited By: Rakesh Ranjan