जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : शहर में सोमवार को भगवान विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। रेलवे समेत छोटी-बड़ी कंपनियों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, बस और ऑटो स्टैंड में पंडाल बनाए गए थे। सुबह से ही चहल-पहल शुरू हो गई। भगवान विश्वकर्मा को पूजने के बाद देर शाम तक लोगों में प्रसाद वितरण की होड़ लगी रही। सोनारी हवाई अड्डा के समीप शहर के इकलौते श्री श्री विश्वकर्मा मंदिर में पूजा और मेला लगा है। 23 सितंबर तक सुबह-शाम पूजा और आरती होगी। भजन संध्या, कव्वाली और सास्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 24 सितंबर को विसर्जन होगा। शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संघ की ओर से साकची में बारीडीह रूट की ऑटो स्टैंड में भव्य पंडाल बनाया गया था। साकची में ही कदमा रूट के ऑटो स्टैंड में पूजा की गई।

--

लौहनगरी में छोटे बड़े 120 पंडाल बने

कल-कारखानों के शहर लौहनगरी में भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने के लिए छोटे-बड़े लगभग 120 पंडाल बनाए गए थे। कल-कारखानों और तमाम दुकानों में भी लोगों ने भगवान विश्वकर्मा को पूजा। इसके साथ लोग अपने-अपने घरों में भी विधि-विधान से विश्वकर्मा पूजा की। शहर के विश्वकर्मा पूजा का मुख्य आकर्षण टाटा मोटर्स की पूजा रही। यहां सुबह से लगभग दोपहर 12 बजे तक हर खास-ओ-आम के लिए प्लांट के गेट खुले रहे।

--

टाटा मोटर्स में जेनरल ऑफिस के निकट पूजा

टाटा मोटर्स में सामूहिक पूजा जनरल ऑफिस के निकट हुई। सुबह आठ से लेकर शाम तक कंपनी में मेले सा नजारा रहा। कर्मचारियों के बीच सोनपापड़ी के पॉकेट वितरित किए गए। इधर पूजा के बाद स्थानीय कलाकारों द्वारा गीत- संगीत की भी प्रस्तुति की गई। पूजा समारोह में टाटा मोटर्स के मैन्यूफैक्च¨रग हेड एबी लाल, प्लांट हेड संपत कुमार, वरीय महाप्रबंधक मानस मिश्रा, एके सिंघा, विशाल बादशाह, दीपक कुमार, एनएस कादियान, यूनियन से गुरमीत सिंह ताते व आरके सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे। पूजा के दूसरे दिन मंगलवार को भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का विसर्जन तार कंपनी सीटू तालाब में किया गया।

----------

टाटा हिताची में भोग का वितरण

टाटा हिताची में भी सामूहिक पूजा की गई। यहां भी एक दिन पूर्व रविवार को विभिन्न डिवीजनों में पूजा-अर्चना की गई थी। सामूहिक पूजा में कंपनी के कर्मचारी व उनके परिजनों ने हिस्सा लिया। कर्मचारियों के बीच भोग का वितरण किया गया। यूनियन अध्यक्ष सी. माझी, महामंत्री एसके सिंह, उपाध्यक्ष संदीप श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, कमेटी मेंबर रंजीत कुमार, संगीत, मो.रब्बानी सक्रिय रहे।

-------------

Posted By: Jagran