Move to Jagran APP

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने राम मंदिर में की पूजा-अर्चना, इतिहास सुनकर हुए भावुक Picture

Ram temple. देश के उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने बिष्‍टुपुर स्थित राम मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान मंदिर कमेटी के सदस्‍यों से मंदिर का इतिहास जानकर उपराष्‍ट्रपति भावुक हो गए

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 01:29 PM (IST)
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने राम मंदिर में की पूजा-अर्चना, इतिहास सुनकर हुए भावुक Picture
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने राम मंदिर में की पूजा-अर्चना, इतिहास सुनकर हुए भावुक Picture

जमशेदपुर, जेएनएन। Vice President  Venkaiah Naidu worshiped at Ram temple Jamshedpur Jharkhand जमशेदपुर के नामकरण के 100 वर्ष पूरे होने पर टाटा स्‍टील की ओर से आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे देश के उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने बिष्‍टुपुर स्थित राम मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान मंदिर कमेटी के सदस्‍यों से मंदिर का इतिहास जानकर उपराष्‍ट्रपति भावुक हो गए। 

prime article banner

एक्‍सएलआरआ के टाटा ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू के साथ राम मंदिर पहुंचे उपराष्‍ट्रपति ने हाथ-पैर धोकर भगवान श्री राम, हनुमान व माता सीता के दर्शन किए और विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। उन्‍होंने  राम मंदिर परिसर में ही स्थापित भगवान बालाजी के भी दर्शन किए। वहां पंडित कोंडोमाचार्य  ने उन्हें फूल तथा शॉल देकर सम्मानित किया। 

लगाए आंवला के पौधे

उपराष्‍ट्रपति ने  बिष्टुपुर राम मंदिर कमेटी पदाधिकारियों और जमशेदपुर आंध्र समाज के सदस्यों से मुलाकात की। उन्‍होंने पूछा कि आप लोग जमशेदपुर में ही रहते हैं। इस दौरान  राम मंदिर का इतिहास जानकर उपराष्‍ट्रपति भावुक हो गए। कहा क‍ि आंध्र प्रदेश से इतनी दूर जमशेदपुर में भी आंध्र समाज के लोग हैं और अपनी परंपरा, रीति- रिवाज का अच्छी तरह से निर्वहन कर रहे हैं यह अच्छी बात है। उन्‍होंने कहा कि परंपरा को जीवित रखना  और भारतीय संस्कृति का संरक्षण हर भारतीय का परम कर्तव्य है। यह कार्य राम मंदिर जमशेदपुर आंध्र समाज के लोग बखूबी कर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने राम मंदिर परिसर में ही आंवला का पौधा लगाया। 

100 साल पुराना पीपल का पेड़ देख हुए आश्‍चर्यचकति

उपराष्‍ट्रपति को सम्‍मानित करते मंदिर कमेटी के सदस्‍य। 

उपराष्‍ट्रपति ने मंदिर परिसर में  तत्‍कालीन उपराष्‍ट्रपति वीवी गिरी द्वारा लगाए गए पीपल के पेड़ को देखा और आश्चर्यचकित हुए। कहा कि यह पेड़ 100 साल पुराना है उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा है। मंदिर परिसर की व्यवस्था की उन्होंने सराहना की। मौके पर राम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष वीडी गोपाल, एसवी दुर्गा प्रसाद शर्मा, जमी भास्कर, वाई श्रीनिवास एम चंद्रशेखर सहित कुल 38 सदस्य तथा जमशेदपुर आंध्र समाज की ओर से भी कई प्रमुख लोग उपस्थित थे।

राम मंदिर परिसर में आंवला का पौधा लगाते उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू। 

मंदिर कमेटी के सदस्‍यों के साथ उपराष्‍ट्रपति। 

मंदिर के विजिटर्स बुक में अपनी टिप्‍पणी लिखते उपराष्‍ट्रपति। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.