Move to Jagran APP

Happy Rose Day : रोज डे पर लाल गुलाब का है खास महत्व, जानें वेलेंटाइन वीक में कब, क्या

Happy Rose Day .वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। पहला दिन रोज डे ही मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ी लाल गुलाब देकर एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब लड़कियों को अधिक पसंद आता है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 12:06 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 06:52 PM (IST)
Happy Rose Day  : रोज डे पर लाल गुलाब का है खास महत्व, जानें वेलेंटाइन वीक में कब, क्या
लाल गुलाब ताजगी, सुगंध और प्रेम की चिरस्थायी सुंदरता का प्रतीक माना जाता है।

जमशेदपुर, जासं। Valentines Week 2021 Happy Rose Day प्रेमी जोड़ों का पर्व वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत रविवार से हो रही है। इस पर्व का इंतजार प्रेमी जोड़ों को बेसब्री से होता है। हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। हालांकि इसकी शुरुआत एक सप्ताह पूर्व से ही हो जाती है।

loksabha election banner

सात फरवरी से 14 फरवरी तक अलग-अलग डे के रूप में इस पर्व को मनाया जाता है। इस बार भी बाजारों में रौनक बढ़ने लगी है। गिफ्ट दुकानों पर युवाओं की भीड़ बढ़ने लगी है। जैसे-जैसे पर्व नजदीक आएगा वैसे-वैसे गिफ्ट की खरीदारी जोर पकड़ेगा। पहले दिन यानी पर्व की शुरुआत रोज डे से होती है।

इस बार बंद रहेगा जुबिली पार्क

प्रेमी जोड़ों के लिए सबसे सुरक्षित जगह जुबिली पार्क माना जाता है लेकिन इस बार बंद रहेगा। कोरोना की वजह से बीते एक साल से यह पार्क बंद है। वहीं, मोदी पार्क भी बंद है। ऐसे में प्रेमी जोड़ों को नया ठिकाना ढूंढना होगा। वैसे डिमना लेक, टेल्को स्थित थीम पार्क, टेल्को स्थित हुडको डैम भी तेजी से युवाओं की पसंद बन रही है। इसे देखते हुए इन जगहों पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। पुलिस की पेट्रोलिंग लगातार इन क्षेत्रों में होती है। वहीं, निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किया गया है। ताकि किसी तरह की अनहोनी नहीं हो।

होटलों में होगी अधिक भीड

जुबिली पार्क व मोदी पार्क बंद होने की वजह से प्रेमी जोड़े चांडिल डैम व ढोबो स्थित सतनाला डैम को भी अपना ठिकाना बना सकते हैं। हालांकि, कुछ प्रेमी जोड़ों का कहना है कि प्रेम का इजहार करने के लिए वह बेहतर जगह है लेकिन सुरक्षा व्यवस्था की गारंटी नहीं होने की वजह से अधिकांश लोग वहां जाने पसंद नहीं करेंगे। ऐसे में इस बार होटलों में अधिक भीड़ देखी जा सकती है।

जानें कब है क्‍या

पहला दिन-रोज डे

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। पहला दिन रोज डे ही मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ी लाल गुलाब देकर एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार करते हैं। लाल गुलाब लड़कियों को अधिक पसंद आता है। लाल गुलाब ताजगी, सुगंध और प्रेम की चिरस्थायी सुंदरता का प्रतीक माना जाता है।

दूसरा दिन-प्रपोज डे

दूसरे दिन आठ फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। यह दिन प्यार को कबूल करने का दिन माना जाता है। अगर आप भी अपने प्यार का इजहार करने का प्लान बना रहे हैं तो यह सबसे अच्छा दिन माना जाता है। प्रेमी, प्रेमिका एक दूसरे को फूल या फिर केक आदि देकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।

तीसरा दिन-चॉकलेट डे

नौ फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को मीठा खिलाना अधिक पसंद करते हैं। ऐसे में गिफ्ट दुकानों से चॉकलेट खरीदकर दोनों एक-दूसरे को प्यार का इजहार करते हैं।

चौथा दिन-टेडी डे

10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ी एक दूसरे को टेडी देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। टेडी बीयर बचपन की यादों को वापस लाने वाला दिन होता है। प्रेमी जोड़ी टेडी देकर अपने पार्टनर को बनाता चाहते हैं कि बचपन जैसी खुशियां एक दूसरे को देंगे।

पांचवां दिन-प्रॉमिस डे

11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ी स्थिर रहने या एक साथ रहने का वादा करते हैं। साथ ही वादे को हमेशा के लिए निभाने का संकल्प लेते हैं।

छठा दिन-हग डे

12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। इसमें अपने प्यार को एक गर्म, सुंदर अभिव्यक्ति के साथ महसूस कराया जाता है। प्रेमी जोड़ी एक दूसरे को हग करते (गले लगाते) हैं। इससे दोनों के प्यार में गहराई आती है।

सातवां दिन-किस डे

13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ी किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

आठवां दिन-वेलेंटाइन डे

14 फरवरी को वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन होता है। इस दिन हर प्रेमी जोड़ी अपने पार्टनर के साथ एकांत जगह में समय बिताना चाहते हैं। प्रेमी जोड़ों के लिए यह खुशी का दिन होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.