Move to Jagran APP

दो माह बंद से चूहों व फंगस से काफी माल बर्बाद

लॉकडाउन ने वैसे ही ढाई माह से दुकानदारी नहीं होने दी ऊपर से ये बर्बादी। लाइफ में पहली बार ये दिन देखना पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 07:00 AM (IST)
दो माह बंद से चूहों व फंगस से काफी माल बर्बाद
दो माह बंद से चूहों व फंगस से काफी माल बर्बाद

जासं, जमशेदपुर : बिष्टुपुर स्थित उत्तम सेल पंखे, सूटकेश, बैग, वाटर प्यूरीफायर, हॉट पैड सहित कई सामान की बिक्री करते हैं। दुकान के मालिक मनोज चौधरी का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से उनका बहुत नुकसान हो गया। उनके कई सामान चूहों ने काट दिया, वहीं, कई सामान में फंगस लग गया। लॉकडाउन ने वैसे ही ढाई माह से दुकानदारी नहीं होने दी, ऊपर से ये बर्बादी। लाइफ में पहली बार ये दिन देखना पड़ा है।

loksabha election banner

पहले दिन 55 इंक्वायरी, एक भी सेल नहीं : बिष्टुपुर हीरो मोटर साइकिल के शो रूम में दोपहर तक 55 लोग पहुंचे, लेकिन एक भी वाहन नहीं बिका। बाजार में अब बीएस-6 मॉडल के मोटर साइकिल आ चुके हैं जिसकी कारण बीएस-4 की तुलना में कीमत भी आठ से दस हजार रुपये बढ़ गए हैं। शोरूम के कर्मचारी कंचन के अनुसार अधिकतर लोग शोरूम में आकर वाहनों की कीमत, फाइनेंस और मॉडल के संबंध में जानकारी ली लेकिन दोपहर तक एक भी मोटर साइकिल की बिक्री नहीं हुई।

हमारे साथ सरकार को भी राजस्व का हुआ नुकसान :

बिष्टुपुर के सचदेवा सेल्स टीवी, फ्रिज, एयर कंडीशन सहित कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेचते हैं। संस्थान के संचालक आशीष सचदेव बताते हैं कि पिछली गर्मी में हमने 1500 से 2000 एयर कंडीशन की बिक्री की थी। इस बार तो गर्मी पार हो गई, लेकिन एक भी एसी की बिक्री नहीं हुई। हमारा तो नुकसान हुआ ही सरकार को भी राजस्व का काफी नुकसान हुआ है। ऊपर से पहले जो माल लिया था उसकी पेमेंट के लिए कंपनियों ने भी डिमांड शुरू कर दी है।

दो लाख से ज्यादा का नुकसान :

कदमा बाजार में राजकुमार अग्रवाल की मोबाइल की दुकान है। राजकुमार बताते हैं कि लॉकडाउन में दो लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हो गया। दुकान का भाड़ा, पांच कर्मचारियों का वेतन देना पड़ रहा है वो अलग। कंपनियों से जो महंगे फोन लिए थे वे भी अब जल्द पेमेंट के लिए मांग कर रहे हैं। ढ़ाई माह से दुकान बंद था तो सभी जगह धूल भरी हुई थी। सुबह सात बजे से इसे सफाई करने में काफी समय बीत गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.