Move to Jagran APP

ट्रेड फेयर के उद्घाटन में बोले अर्जुन मुंडा-अर्थव्यवस्था नदी की तरंग की तरह Jamshedpur New

17वें कैनवास इंडिया का आयोजन कंसर्न इंडिया शोस प्राइवेट लिमिटेड और सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 10:42 AM (IST)
ट्रेड फेयर के उद्घाटन में बोले अर्जुन मुंडा-अर्थव्यवस्था नदी की तरंग की तरह Jamshedpur New
ट्रेड फेयर के उद्घाटन में बोले अर्जुन मुंडा-अर्थव्यवस्था नदी की तरंग की तरह Jamshedpur New

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। बिष्‍टुपुर स्थित गोपाल मैदान में मेगा ट्रेड फेयर कैनवास इंडिया का उद़घाटन शनिवार को केंद्रीय आदिवासी कलयाण मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया।17वें कैनवास इंडिया का आयोजन कंसर्न इंडिया शोस प्राइवेट लिमिटेड और सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है।

loksabha election banner

दोपहर तीन बजे इसका उद्घाटन समारोह में संबोधित करते हुए केंद्रीय आदिवासी कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि उद़यम व उदय़मिता ट्रेड एंड कॉमर्स के लिए कैनवास इंडिया बहुत बड़ी प्रदर्शनी है। इसके माध्यम से उधमिता विकास और बाजार को नए रास्ते खुलते हैं। यहां पर कंज्‍यूमर की जरूरत को बेहतर च्‍वाइस मिलती है वह भी किफायती दामों में। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को एंटरप्रेन्योर डेवलपमेंट का यह अच्छा माहौल है जमशेदपुर इस मामले में बहुत धनी है। अर्जुन मुंडा ने कहा कि मंदी का अनुकूल और प्रतिकूल पक्ष है। अर्थव्यवस्था नदी की तरंग की तरह है जो सदैव गतिमान हैं हर समय एक जैसा कुछ नहीं रहता, इसमें लगातार उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन जो लोग अपने मतलब के लिए इसका फायदा उठाते हैं वह खराब है।

वन धन योजना के तहत 190 देशों से ई मार्केटिंग के माध्यम से जुड़ रहा कल्याण मंत्रालय

उन्होंने बताया कि केंद्रीय कल्याण मंत्रालय के माध्यम से ट्राईबल्स इंडिया कि उन्होंने शुरुआत की है इसका उद्देश्य ग्रामीण उधमिता को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि हमारा मंत्रालय वन धन योजना के तहत 190 देशों से ई मार्केटिंग के माध्यम से जुड़ रहा है हम रॉ हनी के उत्पाद की श्रृंखला को बढ़ा रहे हैं। फिलहाल मैं ट्राईबल्स के कैरेक्टर को समझने का प्रयास कर रहा हूं इसके लिए देश के सुदूर भूभाग जैसे लेह लद्दाख, कारगिल, दीमापुर, उत्तरकाशी जैसे स्थानों का दौरा कर रहा हूं। अर्जुन मुंडा का कहना है कि देश के सुदूर क्षेत्र में रहने वाले वैध बहुत विकसित है बस उन्हें इंफ्रास्ट्रक्चर और शिक्षा से जोड़ना है और मोदी साहब यही कर रहे हैं।झारखंड विस चुनाव पर उन्होंने कहा कि झारखंड में चुनाव अपनी गति पर है लेकिन यह मंच उस विषय पर बातचीत के लिए नहीं है। 

ट्रायबल्स के लिए तैयार हो रहीं अलग-अलग योजनाएं

अर्जुन मुंडा ने बताया कि देश के ट्रायबल्स के लिए उनका मंत्रालय अलग-अलग योजना बना रहा है लेकिन ट्राईबल्स के साथ सबसे बड़ी समस्या है कि उन्हें कोई समझना नहीं चाहता लेकिन मैं इस दिशा में भी प्रयास कर रहा हूं। वही धारा 370 हटने के बाद उन्होंने कहा कि अब हम गर्व से कह सकते हैं की कश्मीर से कन्याकुमारी तक हम एक हैं। देश में चुनौतियां आती रहती हैं लेकिन अब भारत ने अपने दृष्टिकोण को बदलकर दुनिया को अपनी इच्छाशक्ति का परिचय दिया है लेकिन जाने अनजाने हमारे पूर्वजों ने जो गलतियां की है वह मैं बोलना नहीं चाहता लेकिन अब कश्मीर के लोगों ने भी महसूस किया है कि वे बिना दरवाजे के घर में रहने लगे हैं उन्होंने बताया कि मंत्री परिषद का मैं पहला सदस्य हूं जो धारा 370 हटने के बाद कश्मीर गया। वहां 14 पुलिस थानों को छोड़कर सभी जगह शांति है सभी चीजें फिर से रिस्टोर हो रही हैं । सच्चाई है भारत पहले से ज्यादा सशक्त हुआ है देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। हम पहले की अपेक्षा ज्यादा मजबूती से अपनी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। भारत खुद के ज्ञान और विज्ञान को के माध्यम से खुद को विश्व पटल पर आगे बढ़ा रहा है उन्होंने बताया कि ठीक है चंद्रयान 2  पर हमें सफलता नहीं मिली लेकिन यह भी सफलता की एक सीढ़ी है। हमारे वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

आयोजन में इनका योगदान

आयोजन में कंसर्न इंडिया के निदेशक ज्योति पांडेय व सिंहभूम चैंबर अध्यक्ष दीपक भालोटिया और पूर्व अध्यक्ष सुरेश सोंथालिया आदि का योगदान है। सुरेश सोंथालिया ने दावा किया कि इस ट्रेड फेयर से लिक्विड मनी की कमी दूर होगी। आयोजन को लेकर जानकारी देने के लिए विगत दिवस आयोजित की गई प्रेस वार्ता में चैंबर उपाध्यक्ष भरत वसानी, दिनेश चौधरी, नितेश धूत, महासचिव विजय आनंद मूनका, सहायक सचिव महेश सोंथालिया व सत्यनारायण अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.