Move to Jagran APP

एनटीटीएफ से कोर्स करने पर यूके का मिलेगा स्टूडेंट वीजा Jamshedpur News

एनटीटीएफ गोलमुरी व एनटीटीएफ बर्मामाइंस से कोर्स करने पर मिलेगी अंतराष्ट्रीय डिप्लोमा की मान्यता एनटीटीएफ में वर्तमान में चार ट्रेड में 630 बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 03:25 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 03:25 PM (IST)
एनटीटीएफ से कोर्स करने पर यूके का मिलेगा स्टूडेंट वीजा Jamshedpur News
एनटीटीएफ से कोर्स करने पर यूके का मिलेगा स्टूडेंट वीजा Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। नेत्तूर टेक्नीकल ट्रेनिंग फाउंडेशन (एनटीटीएफ) से डिप्लोमा का कोर्स करने के बाद शहर के छात्रों को यूनाइटेड किंगडम के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में कोर्स करने को स्टुडेंट वीजा मिलेगा। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने नेशनल ओपेन कॉलेज नेटवर्क, यूके (एनओसीएन) के साथ मार्च माह में करार किया है।

loksabha election banner

एनटीटीएफ झारखंड ही देश की एकमात्र ऐसा संस्थान हैं जहां से टेक्नीकल कोर्स में डिप्लोमा करने के बाद छात्र यूके जाकर पढ़ाई कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए छात्रों को फाइनल सेमेस्टर में निर्धारित शुल्क देकर अपने अपने कोर्स से संबधित विषय पर एसेसमेंट से गुजरना होगा। पास होने पर संबधित छात्र को एनओसीएन से इंटरनेशनल डिप्लोमा का सर्टिफिकेट प्राप्त होगा, जिसकी मान्यता पूरे यूरोप में होगी।

छात्र किसी भी विश्वविद्यालय से अपने ट्रेड से संबधित बैचलर्स डिग्री कर सकेंगे। गोलमुरी स्थित एनटीटीएफ वर्तमान में  मेकाटॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, टूल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स कराती है। जो नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएसडीसी) के नेशनल स्कील क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) से जुड़ा हुआ है। 

बच्चों के पास बी वोक करने का भी मौका

एनटीटीएफ में पढऩे वाले बच्चों को बैचलर्स ऑफ वोकेशनल (बी वोक) करने का भी मौका मिलेगा। लेकिन इसके लिए बच्चों को 12वीं पास होना होना अनिवार्य है। बच्चे एक ओर एनटीटीएफ का रेगुलर कोर्स करेंगे और दूसरी ओर अरका जैन यूनिवर्सिटी से बीवॉक की भी पढ़ाई कर सकते हैं।

जो यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि बच्चों को तीन वर्ष में ही इंजीनियङ्क्षरग डिप्लोमा के साथ-साथ बैचलर्स की डिग्री भी मिल जाएगी। इसकी मान्यता यूपीएससी, बैंकिंग, रेलवे में भी मिलेगी। 

आज के प्रतियोगी दौर में एनटीटीएफ छात्रों को मल्टीपल ऑप्शन दे रहा है। यहां बच्चे चाहे तो सिर्फ डिप्लोमा कर नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसके अलावे बच्चे बीवॉक कर बैचलर्स डिग्री या एनओसीएन यूके से अंतराष्ट्रीय डिप्लोमा भी प्राप्त करने का अवसर प्रदान कर रहा है। -सतीश जोशी, प्रिंसिपल, एनटीटीएफ गोलमुरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.