Move to Jagran APP

कोल्हान विश्वविद्यालय को डिजिटल लेनदेन में सुस्ती पड़ेगी भारी, यूजीसी ने मांगा ब्योरा Jamshedpur News

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से डिजिटल लेनदेन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी मांगी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 11:36 AM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 11:36 AM (IST)
कोल्हान विश्वविद्यालय को डिजिटल लेनदेन में सुस्ती पड़ेगी भारी, यूजीसी ने मांगा ब्योरा Jamshedpur News
कोल्हान विश्वविद्यालय को डिजिटल लेनदेन में सुस्ती पड़ेगी भारी, यूजीसी ने मांगा ब्योरा Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी)  ने डिजिटल लेनदेन को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। इसकी चपेट में कोल्हान विश्वविद्यालय भी आ सकता है। यूजीसी ने इस संबंध में नया निर्देश जारी किया है। इसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देश भर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से डिजिटल लेनदेन के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी मांगी है। साथ ही इनमें फिसड्डी संस्थानों के खिलाफ कड़े कदम उठाने के भी संकेत दिए हैं। इसमें संस्थानों को मिलने वाली जरूरी मदद भी रोकी जा सकती है।

loksabha election banner

यूजीसी देश भर के सभी संस्थानों को डिजिटल लेनदेन की व्यवस्था को अनिवार्य रूप से लागू करने के निर्देश पहले से दे चुका है। बावजूद इसके हाल ही में उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ बैठक में यूजीसी के सामने कुछ ऐसे मामले सामने आए, जिसमें डिजिटल लेनदेन को लेकर संस्थानों का रवैया सुस्त दिखा है। कोल्हान विश्वविद्यालय भी इसमें से एक है। देश भर के उच्च शिक्षण संस्थानों से इसकी जानकारी मिलने के बाद बाद तो यूजीसी ने सभी संस्थानों से इससे संबंधित ब्योरा देने को कहा है जिसमें पिछले सालों में किए गए डिजिटल लेनदेन सहित संस्थानों में यह व्यवस्था कहां-कहां लागू है, आदि की जानकारी मांगी गई है।

देना है पूरा ब्योरा

यूजीसी ने इस संंबंध में जारी निर्देश में सभी संस्थानों से 16 अगस्त तक पूरा ब्योरा देने को कहा है। फिलहाल यह ब्योरा विश्वविद्यालयों से जुड़ी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तैयार किए गए पोर्टल (यूएएमपी) पर भेजने को कहा है। विवि और कालेजों में डिजिटल लेनदेन को लेकर सरकार का यह जोर इसलिए भी है, क्योंकि छात्रवृत्ति, फेलोशिप सहित फीस से जुड़ी तमाम वित्तीय गतिविधियां संचालित होती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.