Move to Jagran APP

Jamshepdur News : जमशेदपुर के बिष्टुपुर राम मंदिर में उगादि व रामनवमी झंडा पूजन 13 को

आंध्र भक्त श्रीराम मंदिरम बिष्टुपुर में रामनवमी का उत्सव सादगीपूर्ण तरीके से उत्साह के साथ मनाया जाएगा। नव वर्ष उगादि 13 अप्रैल मंगलवार को मंदिर में मनाई जाएगी। इस वर्ष को श्रीप्लव नामा संवचरम के नाम से कहा जाएगा। उगादि नए फसल के कटाई के अवसर पर मनाया जाता है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 02:24 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 02:24 PM (IST)
Jamshepdur News : जमशेदपुर के बिष्टुपुर राम मंदिर में उगादि व रामनवमी झंडा पूजन 13 को
जमशेदपुर के बिष्टुपुर राम मंदिर में उगादि व रामनवमी झंडा पूजन 13 को

जमशेदपुर : आंध्र भक्त श्रीराम मंदिरम बिष्टुपुर में रामनवमी का उत्सव सादगीपूर्ण तरीके से उत्साह के साथ मनाया जाएगा।  मंदिर के अध्यक्ष वी डी गोपाल कृष्णा एवं महासचिव  एस दुर्गा प्रसाद शर्मा ने बताया कि जमशेदपुर में पुन: कोरोना के प्रकोप को देखते हुए एवं  राज्य सरकार के आदेश का पालन करते हुए इस वर्ष तेलुगू नव वर्ष उगादि का त्योहार एवं रामनवमी सादगी से मनाया जाएगा।

loksabha election banner

नव वर्ष उगादि 13 अप्रैल मंगलवार को मंदिर में मनाई जाएगी। इस वर्ष को श्रीप्लव नामा संवचरम के नाम से  कहा जाएगा। उगादि नए फसल के कटाई के अवसर पर मनाया जाता है। नई फसल में से कच्ची आम की केरी, नई इमली, नया गुड़, नीम के फूल, नमक एवं हरी मिर्च को मिलाकर चटनी की तरह बनाया जाता है जिसे तेलुगु भाषी उगादि पच्चडी कहते हैं।

इसका सेवन पूजा अर्चना के बाद प्रातः काल में करते है। शाम पांच बजे से मंदिरम प्रांगण  में मंदिर के पुरोहित द्वारा पूरे वर्ष के पंचांग को पढ़ा जाएगा जिसमें प्रत्येक राशियों के वर्षभर का लेखा जोखा होता है। रामनवमी के अवसर पर मंदिर में भगवान श्रीराम, माता सीता, अनुज लक्ष्मण एवं पवनपुत्र हनुमान सहित नौ दिन विभिन्न तरह के पूजा एवं अभिषेक किये जायेंगे।

हनुमानजी का झंडा पूजन भी 13 अप्रैल को किया जाएगा एवं दशमी के दिन सीताराम का कल्याण महोत्सव किया जाएगा। मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि जिन भक्तों को रामनवमी पूजा में शामिल होना है वे ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है। विस्तृत जानकारी सभी भक्तों को वाट्सएप द्वारा भेजा जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए मंदिर के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.