जमशेदपुर : केंद्र सरकार का उपक्रम, यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआइएल) में विभिन्न पदों पर बहाली निकली है। यदि आप इस सरकारी कंपनी में काम करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की है। तो आइए हम बताते हैं कि यूसीआइएल में किन-किन पदों पर वैकेंसी निकली है। इस खबर में आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि यूसीआईएल केंद्र सरकार का उपक्रम है जो देश भर में यूरेनियम की खुदाई करती है। झारखंड के जमशेदपुर के जादूगोड़ा में भी यूसीआईएल की एक यूनिट है।

ट्रेड अप्रेंटिस : यूसीआईएल में ट्रेड अप्रेंटिस के लिए भी वैकेंसी निकली है। इसमें 10वी पास व आईटीआई कर चुके उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। आईटीआई उम्मीदवारों का एनसीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कोर्स पूरा किया होना चाहिए। संस्थान की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 30 सीट निर्धारित है लेकिन ट्रेड अप्रेंटिस केवल आंध्र प्रदेश के तुम्मालपल्ले इकाई के लिए ही होगा। इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख दो नवंबर है।

इन पदों पर भी निकली है बहाली

यूसीआईएल में सात ट्रेड में कुल 30 पदों के लिए बहाली निकाली गई है। इसमें फिटर के लिए आठ, इलेक्ट्रिशियन के लिए आठ, वेल्डर (गैस व इलेक्ट्रिक) के चार, टर्नर-मैकेनिस्ट के तीन, मैकेनिकल डीजल के तीन, कारपेंटर के दो और पलम्बर के दो पद हैं।

ये चाहिए योग्यता

उक्त पदों के लिए उम्मीदवारों के पास मैट्रिक या आईटीआई की परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। लेकिन आईटीआई का कोर्स नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) से मान्यता प्राप्त हो।

उम्र सीमा

संबधित पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र दो नवंबर 2021 तक 18 वर्ष से कम या 25 वर्ष से अधिक नहीं हो। इसके अलावा एससी व एसटी उम्मीदवारों को केंद्र सरकार द्वारा तय मानकों के तहत पांच वर्षों तक और ओबीसी को तीन वर्ष तक उम्र में छूट मिलेगी।

इस तरह से होगा चयन

योग्य उम्मीदवारों का चयन मेरिट बेस पर होगा। उन्हें मैट्रिक व आईटीआई में कितने अंक मिले है उसके आधार पर चयन होगा।

इतना मिलेगा वेतन

चयनित योग्य उम्मीदवारों को अप्रेंटिस एक्ट के तहत स्टाइपेंड मिलेगी।

इस तरह से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवरों को यूसीआईएल के आधिकारिक वेबसाइट http://www.ucil.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद उन्हें होम पेज पर कैरियर सेशन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को एडवटाइजमेंट संख्या – 01 / 2021 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवारों को सरकारी पोर्टल https://apprenticeshipindia.org पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
  • अप्रेंटिस ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवारों को अपने आपको रजिस्टर्ड कराना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद उम्मीदवारों द्वारा दिए गए ई-मेल पर एक लिंक भेजा जाएगा। जिसे क्लिक करना होगा। इसमें उनका रजिस्टेशन नंबर सहित दूसरी महत्वपूर्ण जानकारियां होंगी।
  • इसके बाद सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही अप्रेंटिसशिप के वेबसाइट पर संबधित दस्तावेज जैसे अपना मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, यदि शारीरिक रूप से दिव्यांग है तो उसका मेडिकल सर्टिफिकेट, फोटो, अपना हस्ताक्षर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता का पूरा विवरण अपलोड करना होगा।
  • जो उम्मीदवार पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दो नवंबर से पहले ऑनलाइन आवेदन करते हैं उनके आवेदन की स्क्रूटनी होगी। इसमें सफल होने पर उन्हें ई-मेल के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

Edited By: Jitendra Singh