Move to Jagran APP

UCIL Jharkhand Recruitments : 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी कंपनी में काम करने का शानदार मौका

UCIL Jharkhand Recruitments आज हर युवा का सपना होता है एक अदद सरकारी नौकरी। जी हां दसवीं पास युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बहाली निकाली है। बिना देर किए जल्द भर दें आवेदन...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 06:45 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 04:28 PM (IST)
UCIL Jharkhand Recruitments : 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी कंपनी में काम करने का शानदार मौका
UCIL Jharkhand Recruitments : 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी कंपनी में काम करने का मौका

जमशेदपुर : UCIL Jharkhand Recruitment : यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) केंद्र सरकार का उपक्रम है जो देश के विभिन्न स्थानों पर यूरेनियम की खुदाई करती है। इस संस्थान में ट्रेड अप्रेंटिस करने का शानदार मौका हैं। इसमें 10वीं, 12वीं व आईटीआई पास वैसे युवा आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक व 25 वर्ष से कम है।

loksabha election banner

आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 अक्टूबर है। यदि आप या आपके परिवार का कोई सदस्य अप्रेंटिस करना चाहता है तो यह आपके लिए काम की खबर है तो आइए हम बताते हैं कि कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इतने पदों के लिए निकली है वैकेंसी

यूसीआईएल के झारखंड क्षेत्र में तीन यूनिट है जिसमें कुल 242 पदों के लिए ट्रेड अप्रेंटिस के लिए बहाली निकली है। आवेदन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था है। योग्य उम्मीदवारों का चयन के बारे में आइए बताते हैं क्या है पूरी प्रक्रिया

  • यहां करें ऑनलाइन आवेदन : @ucil.gov.in
  • आवेदन की अंतिम तारीख : 29 अक्टूबर
  • कहां के लिए : बोकारो
  • राज्य : झारखंड
  • ऑर्गेनाइजेशन : यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
  • शैक्षणिक योग्यता : सेकेंड्री व अन्य शैक्षणिक योग्यता, मान्यता प्राप्त कॉलेज से। इसके अलावा नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या आईटीआई का मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रमाण पत्र।
  • फंक्शनल क्षेत्र : एडमिनिस्ट्रेशन
  • आरक्षण की भी व्यवस्था : सरकार के निर्देश व आरक्षण नीति के तहत एससी व एसटी के उम्मीदवारों को पांच साल जबकि ओबीसी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में तीन वर्षो की छूट।
  • चयन का तरीका : उम्मीदवारों का चयन उनके द्वारा पिछली परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। आईटीआई में भी प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों के ट्रेड तय किए जाएंगे।

इस तरह से कर सकते हैं आवेदन

उम्मीदवारों को ट्रेड अप्रेंटिस के लिए ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। इसके लिए उन्हें 29 अक्टूबर से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद उन्हें अपने आवेदन का प्रिंट आउट भी भविष्य के लिए साथ रखना होगा। खुद को रजिस्टर्ड करने के बाद आवेदक अप्रेंटिस ऑपरच्युनिटी पर जाकर क्लिक करना होगा।

इसमें उन्हें एक से अधिक ट्रेड को चुनने का मौका मिलेगा। साथ ही उन्हें यूसीआईएल में जादूगोड़ा, नरवा पहाड़ व तुरामडीह में कहां अप्रेंटिस करना है, एक यूनिट को चुनना होगा। चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिस ट्रेनिंग के दौरान टीए-डीए या रहने की व्यवस्था भी मिलेगी। लेकिन चयन से पहले उन्हें उनके सभी प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी। साथ ही ट्रेनिंग के दौरान उन्हें स्टाइपेंड भी मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.