जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : मानगो सोमवार को जाम की चपेट में रहा। मानगो ब्रिज से शुरू हुआ जाम न्यू पुरुलिया रोड पर मानगो अक्षेस के दफ्तर तक और इधर डिमना रोड पर दूर तक लगा रहा। इस जाम में स्कूलों से अपने बच्चों को लेकर लौट रहे अभिभावक, अस्पताल जा रहे मरीज और छात्र घंटों फंसे रहे। ट्रैफिक पुलिस के जवान जाम खत्म कराने में विफल रहे। इससे लोगों में नाराजगी रही।

मानगो ब्रिज पर यूं तो रोज ही जाम रहता है लेकिन, सोमवार को भयंकर जाम रहा। सुबह पौने 11 बजे से ही ब्रिज पर वाहन फंसने लगे थे। इसी बीच ट्रक और बसों के वाहनों के बीच पहुंच जाने से जाम लग गया। छोटे पुल पर भी जमा लगा रहा। टाटा स्टील मरीन ड्राइव मोड़ के पास पाइप लाइन दुरुस्त कर रही है। इस वजह से मुख्य सड़क के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है। इस वजह से जाम लग रहा है। मानगो ब्रिज से लेकर उधर एमजीएम रोड पर गोलचक्कर तक जाम की स्थिति रही। इसी तरह, डीसी दफ्तर से मानगो ब्रिज आने वाली रोड पर भी जाम लगा रहा। लगभग एक बजे स्कूलों की छुट्टी हो गई। इसके बाद जाम की स्थिति और खराब हो गई। तकरीबन दो बजे के बाद जाम खत्म हुआ।

----------------------

जाम में फंस तड़पते रहे मरीज

शंकोसाई के दिलीप ओझा की मां बीमार थीं। उनके पेट में दर्द था। वो तड़प रही थीं। उन्हें टीएमएच ले जाया जा रहा था लेकिन कार मानगो ब्रिज पर जाम में फंस गई। दिलीप की मांग कार में तड़प रही थीं लेकिन, उनके सामने ईश्वर को याद करने के सिवा कोई चारा नहीं था। दिलीप तकरीबन डेढ़ घंटे बाद इस जाम से निकल कर टीएमएच पहुंचे।

--------------------

नहीं चालू हो रहे स्वर्णरेखा पर बने पुल

मानगो ब्रिज पर जाम को खत्म करने के लिए तीन पुल बनाए गए हैं। इनमें से 36 करोड़ रुपये की लागत से दोमुहानी पर ब्रिज बना है। पूर्वी कोरीडोर के तहत दो ब्रिज लुआबासा और उसके आगे बनाए गए हैं। लेकिन, विडंबना ये कि इन तीनों ब्रिज का संपर्क मार्ग अब तक नहीं बन पाया है। इस वजह से ट्रक और ट्रेलर इन तीनों पुलों से नहीं गुजर रहे हैं। अगर ये तीनों पुल चालू हो जाएं तो मानगो ब्रिज पर जाम की स्थिति नहीं बनेगी।

----------------------

वाहन लेकर लौट रहे थे लोग

जाम के चलते मानगो के कई लोग अपने वाहन लेकर घर लौट गए। बाद में जब जाम खत्म हुआ तो ये लोग निकले। लौटने वालों में बाइक और कार सवार शामिल थे। जाम देख कर जिसने भी लौटने का फैसला कर लिया वो तो ठीक। कई लोग बीच में फंस कर वापस लौटना चाहते थे लेकिन उनके पास ऐसा करने का रास्ता नहीं था।

---------------------

पुल के फुटपाथ से दी जाम को मात

जाम के दौरान कई दोपहिया वाहन सवारों ने जाम को मात दी। ये लोग जब किसी तरह घिसट कर मानगो ब्रिज या छोटे ब्रिज पर पहुंचे तो इन्होंने अपने दोपहिया वाहन पुल के फुटपाथ पर चढ़ा दिए। इस तरह ये लोग आसानी से कुछ सेकेंड में ही पुल पार हो गए। इस तरह इन लोगों ने जाम को मात दी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021