Move to Jagran APP

अश्लील नृत्य पर ट्रेड यूनियन नेताओं की हो रही किरकिरी, मांगा गया माफीनामा

आदर्श मंडप में टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन पदाधिकारियों का अभिनंदन करने के बाद नर्तकियों के साथ ठुमके लगाने और रुपये लुटाने की हर कोई आलोचना कर रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 01:16 PM (IST)
अश्लील नृत्य पर ट्रेड यूनियन नेताओं की हो रही किरकिरी, मांगा गया माफीनामा
अश्लील नृत्य पर ट्रेड यूनियन नेताओं की हो रही किरकिरी, मांगा गया माफीनामा

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन का चुनाव 31 दिसंबर को हुआ था, जिसके बाद पदाधिकारियों के अभिनंदन का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह थमने का नाम नहीं ले रहा। इसी बीच कुछ कमेटी मेंबरों ने 20 दिसंबर को टेल्को स्थित घड़ी पार्क के पास ऐसा आयोजन किया कि उसे लेकर खूब किरकिरी हो रही है। आदर्श मंडप में यूनियन पदाधिकारियों का अभिनंदन करने के बाद नर्तकियों के साथ ठुमके लगाने और रुपये लुटाने की हर कोई आलोचना कर रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, इस आयोजन के पीछे टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन में चुनाव जीते प्लांट-1 के कमेटी मेंबर एस. कुमार, विश्वजीत व रज्जो श्रीवास्तव के अलावा वल्र्ड ट्रक के संतोष की बड़ी भूमिका थी। यहां अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते, महामंत्री आरके सिंह, उपाध्यक्ष मो. अमानुद्दीन सहित अन्य पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया था। उस समय देशभक्ति गीत बजाए गए, लेकिन उसके बाद जो हुआ, वह शर्मसार करने वाला था। स्टेज पर एक-एक कर पेशेवर नर्तकी उतरकर हिंदी-भोजपुरी के गानों पर ठुमके लगाने लगीं। आयोजक भी उनके साथ ठुमके लगाने लगे और नोट लुटाने लगे।

वीडियो हुआ वायरल

हद तो तब हो गई जब आयोजकों ने ही इसका वीडियो फेसबुक पर पोस्ट कर दिया, जो देखते ही देखते वायरल हो गया। इसे लेकर टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में कार्यरत कर्मचारियों में इसे लेकर चर्चा का बाजार गरम हुआ ही, दूसरे शहरों के टाटा मोटर्स कर्मचारियों में यह चर्चा का विषय बन गया। फेसबुक पर भी कई ने इस आयोजन पर कड़ी आपत्ति जताई, तो इसके बाद पोस्ट डिलीट कर दिया गया। कई का कहना है कि ट्रेड यूनियन में जब पैसा कमाने का कोई जरिया नहीं है तो ऐसे आयोजन क्यों। पैसा क्यों लुटाया गया। क्या कमाई का कोई दूसरा भी जरिया है। वीजी गोपाल और गोपेश्वर बाबू जैसी विभूतियों ने जिस यूनियन का नेतृत्व किया, जिसे बुलंदी पर पहुंचाया। वहां ऐसे आयोजन, यूनियन नेतृत्व पर ही सीधे सवाल उठा रहा है। आयोजन के दौरान जमकर शराब भी परोसी गई।

ये कहते हैं ट्रेड यूनियन के नेता 

मुझे इस आयोजन की जानकारी नहीं है, लेकिन यूनियन या किसी कमेटी मेंबर द्वारा ऐसे आयोजन नहीं होने चाहिए। मैं इस पर बात करूंगा।

-राजेंद्र सिंह, पूर्व अध्यक्ष, टेल्को यूनियन सह इंटक के प्रदेश अध्यक्ष

ट्रेड यूनियन में ऐसा कार्यक्रम कराना अनुचित है। ट्रेड यूनियन सिर्फ पुरुषों का नहीं, महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। इस तरह के आयोजन का प्रभाव यूनियन पर भी पड़ेगा। ऐसे आयोजन यूनियन शीर्ष और उसके कमेटी मेंबरों की मानसिकता को दर्शाता है। इससे महिलाओं में असुरक्षा की भावना पैदा होगी। यूनियन कोई व्यक्तिगत संस्था नहीं है। ऐसा आयोजन दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे यूनियन की बदनामी होती है।

-एके पांडेय, पूर्व सहायक सचिव, टेल्को वर्कर्स यूनियन

ऐसे आयोजन पर कर्मचारियों के बीच थू-थू तो हो ही रहा है, महिला कर्मचारियों में भी गलत संदेश जा रहा है। चुनाव बाद यूनियन भले ही रजिस्टर बी में दर्ज नहीं हुई, लेकिन अभिनंदन के नाम फूहड़ नृत्य यूनियन नेताओं की मानसिकता को दर्शाता है। आयोजनकर्ता महिला की गरिमा को मंच पर उछाल रहे हैं।

-अभय कुमार सिंह, नेता, विपक्ष

आदर्श मंडप जैसी जगह पर, जहां फैमिली क्वार्टर हैं। वहां इस तरह के आयोजन कराना गलत है। ये संगठन के लिए ठीक नहीं है। उत्साह मनाने और मौज-मस्ती करने के लिए और भी कई तरीके हैं। ट्रेड यूनियन में इस तरह के कार्यक्रम शोभा नहीं देते।

-चंद्रभान सिंह, पूर्व महामंत्री, टेल्को यूनियन

खुद को बताता है उपश्रमायुक्त का भांजा

यूनियन में चर्चा है कि रज्जो श्रीवास्तव खुद को उप श्रमायुक्त, जमशेदपुर राकेश प्रसाद का भांजा बताकर अपना धौंस दिखाता है। रज्जो श्रीवास्तव इंटक सह लाफार्ज यूनियन के नेता संजीव श्रीवास्तव के भाई हैं। जबकि दैनिक जागरण से बात करते हुए उप श्रमायुक्त ने कहा कि जमशेदपुर में उनकी पहली पोस्टिंग हुई है। यहां न तो वे किसी को जानते हैं और न ही उनकी यहां किसी से रिश्तेदारी है। अपना काम निकालने के लिए बहुत से लोग मुझे अपना रिश्तेदार बना लेते हैं जो गलत है।

मांगा गया है माफीनामा : तोते

यूनियन अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते ने कहा कि अभिनंदन समारोह में मैं गया जरूर था, लेकिन हमारे वहां से निकलने के बाद डांस का कार्यक्रम हुआ, जो पूरी तरह से गलत है। मैंने रज्जो श्रीवास्तव और वहां के ऑफिस बियरर मो. अमानुउद्दीन को बुलाकर डांटा है। साथ ही उनसे लिखित में माफीनामा भी मांगा है ताकि इसकी पुनावृत्ति न हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.