Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 27th May 2020, कोरोना ठीक, महिला की हत्‍या, 12 फीसद पीएफ योगदान, सारंडा का काढ़ा

पूर्वी सिंहभूम के लिए बुधवार को राहत की खबर यह रही कि पहली कोरोना संक्रमित को ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया। मुसाबनी में महिला की गला रेतकर हत्‍या कर दी गई।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 07:03 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 27th May 2020,  कोरोना ठीक, महिला की हत्‍या, 12 फीसद पीएफ योगदान, सारंडा का काढ़ा
Top Jamshedpur News of the day, 27th May 2020, कोरोना ठीक, महिला की हत्‍या, 12 फीसद पीएफ योगदान, सारंडा का काढ़ा

जमशेदपुर (जेएनएन)। पूर्वी सिंहभूम के लिए बुधवार को राहत की बात यह रही कि जिले की पहली कोरोना संक्रमित को ठीक होने के बाद वापस घर भेज दिया गया। मुसाबनी में तालाब में नहाने गई महिला की गला रेतकर हत्‍या कर दी गई। टाटा मोटर्स ने 12 फीसद पीएफ योगदान का निर्णय किया है। सारंडा के काढ़ा में कोल्हान के गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की ताकत है।

prime article banner

पूर्वी सिंहभूम के लिए राहत की खबर, जिले की पहली कोरोना संक्रमित हुई ठीक

पूर्वी सिंहभूम के लिए राहत की खबर है। जिले की पहली कोरोना संक्रमित युवती ठीक हो गई है। उसे उपायुक्त रविशंकर शुक्ला आज जमशेदपुर से चाकुलिया के लिए विदा करेंगे। जिले में कोरोना पॉजिटिव का मामला चाकुलिया में ही मिला था जिसमें एक युवक और युवती शामिल थे। ये कोलकाता से 10 मई को चाकुलिया आए थे। 12 मई को इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद इन्हें टीएमएच के कोविड वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। सीतारामडेरा में मंगलवार को कोरोना संक्रमित मिलने के बाद पूरे अपार्टमेंट को खाली करा दिया गया है। अब बुधवार को कंटेनमेंट जोन के करीब 100 घरों में रहने वालों का नमूना जांच के लिए लिया जाएगा। इसके साथ ही संक्रमित व्यक्ति जिस डॉक्टर के क्लीनिक में गया था, उस वक्त वहां मौजूद करीब छह मरीजों की तलाशी होगी। न्यूसीतारामडेरा निवासी मरीज ने 23 मई को छाती में दर्द होने पर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.एनके दास से बात की थी। डॉ.एनके दास ने 24 मई की सुबह बुलाया था। इसके बाद टाटा मुख्य अस्पताल रेफर कर दिया था। वहां पर सीसीयू को सेनिटाइज किया गया है। वहीं, धालभूमगढ़ निवासी को कदमा क्वारंटाइन में रखा गया था। कोल्‍हान में अबतक 46 कोरोना पॉजिटिव मामले हैं।

मुसाबनी में महिला की गला रेतकर हत्‍या, तालाब में नहाने गई थी

पूर्वी सिंहभूम के मुसाबनी थाना क्षेत्र में एक महिला की गला रेतकर हत्‍या कर दी गई। उसका शव तालाब के पास से बरामद हुआ। मृतका की पहचान काकदोहा के कादे मार्डी उर्फ बुरदी मार्डी की पत्‍नी सोहागी मार्डी के रूप में हुई है।  सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्‍जे में लेकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटना के संबंध में मृतका के पति बुरदी मार्डी ने बताया कि मंगलवार की रात लगभग बजे दोनों पति-पत्नी तालाब में नहाने के लिए गए थे। पत्नी पानी में नहा रही थी। इस दौरान वह जोर से चिल्‍लाई। चिल्लाने की आवाज सुनकर वह तालाब से बाहर निकल गया। कुछ देर बाद जब वह फिर तालाब के पास आया तो उसकी पत्नी वहां नहीं थी। पति ने रात भर ग्रामीणों की मदद तालाब के आसपास पत्नी की खोजबीन की लेकिन वह नहीं मिली। बुधवार की सुबह उसकी लाश तालाब के बाहर पेड़ के नीचे नग्न अवस्था में पड़ी मिली। शव को देखने से प्रतीत होता है कि महिला की गला रेत कर हत्या कर दी गई है। 

टाटा मोटर्स भी देगा 12 फीसद पीएफ योगदान 

टाटा स्टील के बाद टाटा मोटर्स ने भी कर्मचारी भविष्य निधि की हिस्सेदारी को लेकर बड़ा फैसला लिया है। प्रबंधन ने कोविड-19 अवधि मई, जून व जुलाई में भी पीएफ हिस्सेदारी 12 फीसद देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कंपनी के सीएचआरओ रविंद्र कुमार के हस्ताक्षर से कर्मचारियों संबोधित नोटिस जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि कोविड- 19 को लेकर केंद्र सरकार ने पीएफ  कटौती की हिस्सेदारी को 12 से घटा कर 10 फीसद कर दिया है। सरकार ने यह फैसला नियोक्ता व कर्मचारियों की बोझ को कम करने के उद्देश्य से किया था। 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का ऐलान करते वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएफ में जमा की जाने वाली राशि को बेसिक सैलरी के 12 फीसद से घटाकर 10 फीसद कर दिया था। नोटिस में कहा गया है कि कर्मचारियों के वेतन से भी 12 फीसद पीएफ अंशदान की कटौती की जाएगी। शेष दो फीसद कर्मचारियों के संबंधित माह के वेतन से कटौती की जाएगी।

सारंडा के काढ़ा में कोल्हान के गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की ताकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का मूल मंत्र स्वदेशी को बढ़ावा देना है। स्वदेशी यानि ऐसी वस्तुएं जिनका निर्माण हमारे अपने देश में होता है। स्वदेशी को बढ़ावा देने से बाजार में देश में निर्मित चीजों की मांग तो बढ़ेगी ही, रोजगार के नये अवसर भी पैदा होंगे। आत्मनिर्मर भारत की ही तर्ज पर आदिवासी बहुत पश्चिमी सिंहभूम जिला आत्मनिर्भर झारखंड का नारा बुलंद करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए सरकार से लेकर आम व्यक्ति तक प्रयत्नशील है। इसी को लेकर कई नवाचार पश्चिमी सिंहभूम में देखने को मिल रहे हैं। इसी क्रम में एशिया के प्रसिद्ध सारंडा जंगल में पाए जाने वाले औषधीय पौधों से वन एवं पर्यावरण विभाग ने एक काढ़ा तैयार किया है। इस हर्बल पेय को‘ सारंडा इम्युनिटी बूस्टर’के नाम से उतारा गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने पिछले दिनों कई सुझाव दिये थे। अन्य सुझावों के साथ आयुष मंत्रालय ने च्यवनप्राश का सेवन करने, आयुर्वेदिक चाय या काढ़ा (तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश से बना) पीने की सलाह दी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.