Move to Jagran APP

Top Jamshedpur News of the day, 04th October 2019, कांड्रा-नामकुम रेल ट्रैक, बैंकों में छुटि़टयां, जागरण डांडिया, डिमना लेक

कांड्रा व नामकुम के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए प्रस्‍तावित बजट को स्‍वीकृति मिल गई है। त्‍योहारों के दौरान कई दिन बैंक बंद रहने से लोगों को परेशानी हो सकती है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 05:59 PM (IST)
Top Jamshedpur News of the day, 04th October 2019,  कांड्रा-नामकुम रेल ट्रैक, बैंकों में छुटि़टयां, जागरण डांडिया, डिमना लेक
Top Jamshedpur News of the day, 04th October 2019, कांड्रा-नामकुम रेल ट्रैक, बैंकों में छुटि़टयां, जागरण डांडिया, डिमना लेक

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कांड्रा व नामकुम के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है। जल्‍द ही टेंडर किया जाएगा। त्‍योहार के दौरान बैंकों के बंद रहने से आम लोगों को दिक्‍कत हो सकती है। डांडिया की धुन पर थिरकने को तैयार महक चहल। पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा डिमना लेक।

loksabha election banner

कांड्रा-नामकुम के बीच रेल मार्ग बनाने का रास्ता साफ 

 कांड्रा-नामकुम (रांची-टाटा) रेल लाइन परियोजना को पूरा करने के लिए दक्षिण-पूर्व रेलवे ने रेल मंत्रालय को बजट भेजा था जिसे स्‍वीकृति मिल गई है। कांड्रा-नामकुम रेल मार्ग के बीच की दूरी लगभग 106 किलोमीटर है। इन दोनों स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने में करीब 2 हजार 850 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। राशि स्वीकृत होने के बाद इस रेल लाइन के लिए टेंडर निकाला जाएगा। इसके बाद रेल लाइन बनने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। कांड्रा-नामकुम (रांची-टाटा) रेल लाइन की बीच छह स्टेशन प्रस्तावित हैं, जिनमें  पलगम, रांगामाटी, तमाड़, बुंडू, उलिदा, और हडाप शामिल हैं। प्रस्तावित स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज भी बनाए जाएंगे। तमाड़ सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होगा। इस रेल लाइन का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया कराई जाएगी। सांसद विद्युत वरण महतो ने भी इसके लिए प्रयास किया था।

कर लें नकदी का इंतजाम नहीं तो होगी दिक्‍कत

अक्‍टूबर तीज-त्‍योहारों का महीना है इस वजह से बैंकों में भी काफी अवकाश है। समय रहते नकदी का अगर आपने इंतजाम नहीं किया तो दिक्‍कत हो सकती है। बैंकों की बंदी के दौरान एटीएम में भी नकदी की कमी हो सकती है। गांधी जयंती से शुरू होकर दशहरा और दीपावली तक बैंकों में आठ दिन के अवकाश हैं। इनमें शनिवार और रविवार भी शामिल हैं। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए दो अक्टूबर को बैंक बंद रहे। 6 अक्टूबर बैंकों का अवकाश रहेगा क्योंकि रविवार है। 8 अक्टूबर को दशहरा के लिए बैंक बंद रहेंगे। 12 अक्टूबर को दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक फिर से बंद हो जाएंगे। इसके बाद 13 अक्टूबर और 20 अक्टूबर रविवार को भी बैंक की छुट्टियां होंगी। 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार है और 27 अक्टूबर को दीपावली है। 

डांडिया की धुन पर शहरवासियों के साथ थिरकने को तैयार महक चहल

दैनिक जागरण की ओर से धालभूम क्लब मैदान साकची में शुक्रवार की शाम छह बजे से डांडिया नाइट का आयोजन किया जा रहा है। इस डांडिया नाइट में नवरात्र की श्रद्धा होगी, त्योहार का जोश होगा और इस इस जोश को दोगुना करेगा डांडिया का धमाकेदार म्यूजिक। डांडिया नाइट की शानदार शाम को और जानदार बनाएंगी महक चहल। कार्यक्रम की शुरुआत शाम सात बजे होगी। डांडिया में प्रवेश के लिए जागरण के कार्यालय से पास लिया जा सकता है। इसमें प्रवेश केवल पास के द्वारा ही मान्य होगा। महक चहल भारतीय नोर्वेयाई बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। उन्होंने अब तक कई हिंदी, तेलुगू, बंगाली, पंजाबी और नोर्वेयाई आदि भाषाओं में बनी फिल्मों में काम किया है। इसके अलावा उन्होंने कई धारावाहिकों में भी अभिनय किया है। महक चहल कलर्स के बहुचर्चित शो बिग बॉस सीजन-5 का भी हिस्सा रह चुकीं हैं। वो इस शो में रनरअप रहीं थी। इसके बाद वह बिगबॉस सीजन आठ सेलिब्रिटी गेस्ट के तौर पर भी नजर आ चुकीं हैं।

और खूबसूरत होंगी डिमना की वादियां, विकसित करेगी टाटा स्टील व सरकार

डिमना लेक पर सुबह की सैर करने वाले लोगों के आग्रह पर गुरुवार को सुबह मंत्री सरयू राय डिमना लेक पहुंचे। उन्होंने सैर करने वालों की कठिनाइयों का जायजा लिया और मौके पर ही टाटा स्टील के वाइस प्रसिडेंट कारपोरेट सर्विसेज से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने बताया कि टाटा स्टील शीघ्र ही वहां जनसुविधाएं उपलब्ध कराएगी। न्होंने कहा कि डिमना लेक के आसपास के इलाकों का सौंदर्यीकरण योजनाबद्ध रूप में किया जाय तो यह स्थान एक आकर्षक पर्यटक स्थल बन जाएगा। टाटा स्टील और झारखंड सरकार के संयुक्त उपक्रम के रूप में डिमना लेक स्थल का विकास हुआ तो यह नेपाल के पोखरा पर्यटन स्थल के समकक्ष साबित होगा। वे शीघ्र ही टाटा स्टील के अधिकारियों और पर्यटन विभाग के अधिकारियों की एक बैठक इसके लिए आयोजित करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.