Move to Jagran APP

मलाइका अरोड़ा करती है यह योगासन, आप भी आजमाएं, लचीलापन बढ़ाने और आसन को सही करने में करेगा मदद

बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा की अनुशासित जीवनशैली और कठोर वर्कआउट उन सभी के लिए एक प्रेरणा है जो फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं। मलाइका परिव्रत उत्कटासन आसन करती है। आइए आज आपको योगा एक्सपर्ट पूनम वर्मा बता रही हैं इसके फायदे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 09:21 AM (IST)
मलाइका अरोड़ा करती है यह योगासन, आप भी आजमाएं, लचीलापन बढ़ाने और आसन को सही करने में करेगा मदद
बॉलीलुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा करती है यह योगासन

जमशेदपुर। मलाइका अरोड़ा निस्संदेह बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में से एक है। जमशेदपुर की जानी-मानी योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा कहती हैं, मलाइका की अनुशासित जीवनशैली और कठोर वर्कआउट उन सभी के लिए एक प्रेरणा है जो फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं।

loksabha election banner

फिटनेस के प्रति उत्साही होने के नाते मलाइका नए वर्कआउट रूटीन को आजमाकर अपनी फिटनेस का टेस्ट भी करती रहती हैं। यहां तक ​​कि अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अपने प्रशंसकों के लिए उनकी एक झलक भी साझा करती हैं। हाल ही में, 45 वर्षीय अभिनेत्री ने परिव्रत उत्कटासन आसन करते हुए एक तस्वीर साझा की। पूनम वर्मा के अनुसार, यह मुद्रा लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करती है और रीढ़ को मजबूत करते हुए मुद्रा को संरेखित करती है और विषहरण में भी बहुत प्रभावी है। यही कारण है कि आपको इस आसन को भी आजमाना चाहिए।

कुर्सी पर बैठकर भी किया जा सकता है यह आसन

परिव्रत उत्कटासन या रिवॉल्व्ड चेयर पोज उत्कटासन या चेयर पोज आसन का ट्विस्टेड वेरिएशन है। इसका नाम संस्कृत मूल के शब्दों, परिव्रत-घुमावदार और उत्कट-भयंकर से लिया गया है। इस आसन को खड़े होकर या कुर्सी पर बैठकर भी किया जा सकता है। मलाइका ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कुर्सी और ईंट से इस आसन को किया।

 

स्टेज 1: कुर्सी पर सीधे बैठें, अपने पैरों को हिप-दूरी अलग रखें और हाथों को अपनी गोद में रखें। ईंट आपके सामने रखनी चाहिए।

स्टेज 2: अपने पैरों को ब्लॉकों पर मजबूती से रखें। आपके पैर आपके घुटनों के लंबवत होने चाहिए।

स्टेज 3: श्वास लें और अपनी हथेलियों को नमस्कार मुद्रा में लाएं।

स्टेज 4: सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को बाईं ओर मोड़ें और अपनी दाहिनी कोहनी को अपने बाएं घुटने के पास रखें।

स्टेज 5: आपकी शामिल हथेलियां आपकी छाती के सामने होनी चाहिए।

स्टेज 6: 10 से 15 सेकंड के लिए मुद्रा को बनाए रखते हुए श्वास और श्वास छोड़ते रहें।

चरण 7: इसे दूसरी तरफ भी दोहराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.