Move to Jagran APP

Durga Puja: इसबार 5 फीट से ऊंची नहीं बनेगी मां दुर्गा की प्रतिमा, जानें क्या है पूजा गाइडलाइन

Durga Puja Guideline. झारखंड के जमशेदपुर में इसबार 5 फीट से ऊंची नहीं बनेगी मां दुर्गा की प्रतिमा। सरकार भोग बनाने और बांटने की अनुमति दे रही है लेकिन यदि आयोजक अपने वोलेंटियर के माध्यम से श्रद्धालुओं के घर तक भोग पहुंचाएं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 04:36 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 04:36 PM (IST)
Durga Puja: इसबार 5 फीट से ऊंची नहीं बनेगी मां दुर्गा की प्रतिमा, जानें क्या है पूजा गाइडलाइन
रावण दहन सार्वजनिक रूप से नहीं किए जाएंगे।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। दुर्गापूजा को लेकर पूजा के आयोजकों में अब भी भ्रम की स्थिति है। खासकर भोग बनाने और बांटने को लेकर लंबे संघर्ष के बाद झारखंड सरकार ने भोग की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है। भीड़ लगाकर पंडाल या आसपास में बांटने नहीं दिया जाएगा। पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है। केरल और महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। इससे तीसरी लहर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में हमें सचेत रहना है।

loksabha election banner

सरकार भोग बनाने और बांटने की अनुमति दे रही है, लेकिन यदि आयोजक अपने वोलेंटियर के माध्यम से श्रद्धालुओं के घर तक भोग पहुंचाएं। इसके अलावा उपायुक्त ने आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों की जो जानकारी दी, जाे इस प्रकार है।

- दुर्गापूजा के पंडाल तीन ओर से घिरे रहेंगे। श्रद्धालु दूर से ही माता का दर्शन कर सकें।

- जमशेदपुर में अब तक जिस तरह थीम आधारित भव्य पंडाल बनते थे, नहीं बनेंगे। कोई लाइटिंग-डेकोरेशन नहीं किया जाएगा।

- तोरणद्वार या गेट नहीं बनेंगे। पंडाल का उदघाटन समारोह नहीं किया जाएगा। किसी को निमंत्रण या आमंत्रण कार्ड बांटने की अनुमति नहीं होगी।

- पूजा स्थल पर सिर्फ मूर्ति या प्रतिमा ढंकी जाएगी, बाकी स्थान खुला रहेगा।

- प्रतिमा 5 फीट से ऊंची नहीं बनेगी।

- लाउडस्पीकर की अनुमति सिर्फ मंत्रोच्चार के लिए होगी, गाना-भजन या कोई रिकार्ड किया हुआ संगीत बजाने के लिए नहीं।

- वोलेंटियर या पुजारी को कम से कम कोरोना का एक टीका अवश्य लगा होना चाहिए। आयोजन समिति के आग्रह पर जिला प्रशासन शिविर लगाकर टीका दे सकता है।

- कोई भी वोलेंटियर 18 वर्ष से कम उम्र का नहीं होना चाहिए।

- पंडाल के आसपास कोई मेला-दुकान या फूड स्टॉल नहीं लगेगा।

- पूजा के दौरान कोई डीजे-आर्केस्ट्रा या प्रतियोगिता आयोजकों द्वारा नहीं की जाएगी।

- रावण दहन सार्वजनिक रूप से नहीं किए जाएंगे।

- विसर्जन जुलूस भी बिना तामझाम के निकाले जाएंगे। जुलूस-आर्केस्ट्रा, डीजे आदि की अनुमति नहीं रहेगी।

सोनारी की प्रतिमा पर नहीं लिया जा सका निर्णय

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन पुराने गाइडलाइंस को ही जारी रखे हुए है। इसी के तहत विश्वकर्मा पूजा भी हुई, जिसमें सभी ने पांच फुट से छोटी प्रतिमा ही स्थापित की। इसके बावजूद सोनारी में 22 फुट ऊंची प्रतिमा बना दी गई। जिला प्रशासन ने शुरू में भी आयोजकों को चेतावनी दी थी, लेकिन प्रतिमा का निर्माण जारी रखा गया। सोमवार को भी प्रशासन ने आयोजकों को इस बात की जानकारी दी है। हमने कहा है कि पंडाल में पांच फुट की रेडीमेड प्रतिमा लगाकर पूजा करें। प्रशासन अपना नियम लागू कराने पर अडिग है, लेकिन अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है कि सोनारी मामले में क्या किया जाएगा। इस मौके पर अपर जिला दंडाधिकारी नंदकिशोर लाल भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.