Move to Jagran APP

इन लोगों को भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए, वरना हो सकता है भारी नुकसान

अगली बार जब आप दूध पीने के लिए ग्लास उठाएं तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें। वैसे तो दूध सेहत को तंदरुस्त रखता है। लेकिन क्या आपको पता है इसके नुकसान भी हैं। कई ऐसी बीमारियां हैं जिसमें दूध पीने से नुकसान होता है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 06:13 PM (IST)
इन लोगों को भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए, वरना हो सकता है भारी नुकसान
इन लोगों को भूलकर भी दूध नहीं पीना चाहिए, वरना हो सकता है भारी नुकसान

जमशेदपुर : हमलोग बचपन से ही दूध पीने के फायदे गिनाए जाते हैं। पर ऐसा नहीं है। दूध कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी है। वैसे दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइस और निकोटिनिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। हम जानते हैं कि रोज दूध पीने से व्यक्ति कब्ज, तनाव, अनिद्रा, थकान और कमजोरी से दूर रहता है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं दूध में मौजूद कैल्शयिम दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध सभी के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता। कुछ लोगों के लिए दूध सेवन काफी नुकसानदेह भी होता है। आइए इस संबंध में जमशेदपुर की प्रसिद्ध डायटीशियन अनु सिन्हा से जानते हैं कि दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए।

इन लोगों को दूध पीने से शरीर में बन सकती हैं कई बीमारियां

पीलिया, दस्त - डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि जिन लोगों को पीलिया, दस्त, पेचिश जैसी परेशानी हो या ऐसी कोई समस्या जिससे जोड़ों पर सूजन आ जाती हो तो ऐसे लोग दूध पीने से परहेज करें। अक्सर देखा गया है कि दूध के अधिक सेवन से कुछ लोगों के लिए लिवर में सूजन बढ़ने की शिकायत आ जाती है और फाइब्राड्स की समस्या भी हो सकती है। ऐसे लोग यदि लगातार दूध का सेवन करते रहें तो उनकी समस्या गंभी रूप ले सकती है।

फैटी लिवर - फैटी लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं। फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों को प्रोटीन बहुत सीमित मात्रा में लेना चाहिए। दूध में भरपूर प्रोटीन होता है। ऐसे में दूध पीने से अपच, एसीडीटी, गैस, आलस्य, थकान, वजन बढ़ना या घटना जैसी समस्या हो सकती है।

गैस की समस्या - दूध में लैक्टोज होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है। इस कारण ज्यादा दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है। डायटीशियन सलाह देते हैं कि गैस की समस्या वालों को दूध के सेवन से बचना चाहिए।

एलर्जी - कुछ लोगों को दूध का सेवन करने से एलर्जी भी हो जाती है। इसका कारण भी लैक्टोज होता है। ऐसे यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। जिसके कारण त्वचा पर खुजली, लाल रंग के चकते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या हो सकती है। यदि आप किसी को एलर्जी की समस्या हो तो दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

स्किन की समस्या

दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना स्किन के लिए भी फायदेमंद नहीं है। इससे दानें निकल आने की संभावनाएं बढ़ जाती है। यही नहीं मुहांसों की समस्या भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में संभल कर दूध का सेवन करें।

मोटापा - यदि आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो कम से कम दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दूध एक संपूर्ण आहार है, लेकिक दूध से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.