Move to Jagran APP

Wedding muhurat : नौ मार्च तक शादी-विवाह के हैं 34 शुभ मुहूर्त, ये रही पूरी जानकारी

Wedding muhurat. खरमास खत्‍म होते ही मांगलिक कार्य शुरू हो गए हैं। तीन महीनों में शादी-विवाह के कुल 34 उत्तम मुहूर्त पंडित-पुरोहित बता रहे हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 11:27 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 04:46 PM (IST)
Wedding muhurat : नौ मार्च तक शादी-विवाह के हैं 34 शुभ मुहूर्त, ये रही पूरी जानकारी
Wedding muhurat : नौ मार्च तक शादी-विवाह के हैं 34 शुभ मुहूर्त, ये रही पूरी जानकारी

जमशेदपुर। Wedding muhurat खरमास खत्म हो गया है और बाजारों में रौनक नजर आने लगी है। इस बार विवाह के शुभ मुहूर्त भी खूब हैं। लोग मांगलिक कार्यों के लिए लग्नपत्री शोधवाने लगे हैं तो पंडितों-पुरोहितों से शुभ मुहूर्त भी जांचने-पूछने लगे हैं। तीन महीनों में शादी-विवाह के 34 शुभ मुहूर्त हैं।

loksabha election banner

साकची स्थित शीतला माता मंदिर के पुजारी राकेश उपाध्याय बताते हैं कि 17 जनवरी से नौ मार्च तक लग्न के अनेकों शुभ मुहूर्त हैं। अभी शीतला मंदिर में ही एक दिन में चार से पांच विवाह संपन्न हुए हैं। तीन महीनों में शादी-व्याह के कुल 34 उत्तम मुहूर्त पंडित-पुरोहित बता रहे हैं। 

माहवार ये हैं शुभ मुहूर्त 

  • जनवरी : 16, 17, 18, 19, 20, 21, 29, 30 और 31
  • फरवरी : 3, 4, 5, 9, 10, 11, 12, 13, 14, 16, 17, 18, 20, 25, 27, 28 
  • मार्च : 2, 3, 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13 

लग्न शुरू होते ही बाजारों में रौनक

शादी मंदिर में हो या घर में, लोगों को बैंड बाजा, डेकोरेटर, कपड़े, गहने, फूल आदि की जरूरत होती ही है। जिसका असर बाजारों में दिखाई दे रहा है। साकची के फूल कारोबारी पकड़ू सिंह ने बताया कि लग्न की वजह से हमारे यहां फूलों की बिक्री बहुत ज्यादा होती है। शादियों के ऑर्डर भी अच्छे-खासे मिलने शुरू हो गए हैं। अभी तो लग्न की शुरुआत है फिर भी शादियों के लिए तीन बुकिंग मिल चुकी है। घर सजाने से लेकर वरमाला तक की बुकिंग हमारे यहां हो रही है। इस समय बाजार में फूल कोलकाता से मंगाए जा रहे हैं। हम शादी का एक आर्डर तीन हजार से 30 हजार रुपये तक में लेते हैं।

बैंड बाजा वाले में भी खूब उत्साह 

शादी में मुख्य भूमिका बैंड बाजे की भी होती है। साकची सुपर जिया बैंड के मालिक हुशमद्दीन वारिशी ने बताया कि हम एक दिन में एक ही बुकिंग लेते हैं। अगर बारात कहीं दूर जा रही होती है तो और आने-जाने में 2 दिन लग जाते हैं। इसी हिसाब से बैंड बाजे की बुकिंग का रेट भी लगता है। हमारे बैंड में 20 से 25 लोगों की टीम है। औसतन एक बुकिंग 20 से 25 हजार में करते हैं। चूंकि इस बार लग्न खूब है, इसलिए हम खासे उत्साहित हैं।

लाइटवेट गहनों का बढ़ा चलन

शादी-ब्याह के सीजन में सबसे पहले गहनों का ही बजट बनता है। सोने के दाम आसमान छू रहे हैं, इसलिए मध्यम वर्ग को बहुत माथापच्ची करनी पड़ती है। इसी को ध्यान में रखते हुए आभूषण कारोबारी लाइटवेट गहने ज्यादा मंगा रहे हैं। आभूषण कारोबारी पीयूष आडेसरा बताते हैं कि छह माह में सोने के दाम 20 फीसद तक बढ़ गए हैं। अमूमन एक शादी में डेढ़-दो लाख रुपये के गहने खरीदे जाते हैं। इसलिए हम ग्राहक से बजट पूछकर उसके अनुसार ही गहने दिखाते हैं, क्योंकि कुछ गहने शादी में आवश्यक होते हैं। वैसे भी लाइटवेट गहनों का चलन बढ़ गया है। 

प्रस्तुति : सुनीता दूबे 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.