जमशेदपुर, जासं।  पिछले एक सप्ताह से चल रहे लक्ष्मी सोरेन की मौत के मामले में समझौता हो गया और आज लक्ष्‍मी के शव का पोस्‍टमार्टम होगा। समझौता में यह तय हुआ कि टाटा स्टील और इएसआइ द्वारा लक्ष्मी सोरेन को प्रतिमाह कुल 19,500 रुपये दिए जाएंगे। यह 32 साल तक लक्ष्मी की मां को नोमिनी के रूप में मिलेगा।

इसमें टाटा स्टील की ओर से प्रतिमाह 11 हजार और ईएसआइ की ओर से 8500 रुपया प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा मृतक लक्ष्मी के भाई को तीन साल तक कंपनी डिप्लोमा कोर्स कराएगी। ठेकेदार की ओर से मृतक के नोमिनी को 8 लाख रुपया प्रदान किया जाएगा। इसमें चार लाख 25 फरवरी और दूसरा चार लाख 15 मार्च को प्रदान किया जाएगा। इस समझौता वार्ता में घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन, बहरागोड़ा के विधायक समीर महंती, पोटका के विधायक संजीव सरदार के अलावा टाटा स्टील के वीपी चाणक्य चौधरी, रितुराज, सीएसआर के सौरभ राय के अलावा लाल्टू महतो, शेख बदरुद्दीन, प्रमोद लाल शामिल थे। 

दो बार हुई वार्ता
साेेमवार को  वार्ता दो बार आयोजित हुई। एक बार सुबह और दूसरी बार शाम को आयोजित हुई। सुबह की वार्ता में झामुमो की ओर से फार्मूला सुझाया गया। इस पर टाटा स्टील के अधिकारियों ने शाम की वार्ता में मुहर लगाई। गौरतलब है कि 15 फरवरी को टाटा स्टील प्लांट के अंदर डी ब्लास्ट फर्नेस के पास ठेका महिला मजदूर लक्ष्मी सोरेन पर उसके पूर्व प्रेमी ने जानलेवा हमला कर दिया था। इस हमले में घायल लक्ष्मी सोरेन ने 19 फरवरी को टाटा मेन अस्पताल में दम तोड़ दिया था। अब तक लक्ष्मी के शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका है। लक्ष्मी की मौत के छठे दिन झामुमो नेताओं और टाटा स्टील के अधिकारियों के बीच वार्ता संपन्न हुई और पोस्टमार्टम कराने की बात पर रजामंदी हुई। 
आज होगा लक्ष्मी सोरेन का पोस्टमार्टम 
समझौते के बाद स्वजन लक्ष्मी सोरेन का पोस्टमार्टम कराने को तैयार हो गए हैं। मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। हत्या के इस मामले में बिष्टुपुर में लक्ष्मी के पूर्व प्रेमी सरायकेला के आरआइटी थाना क्षेत्र के काशीडीह गांव निवासी बादल सोरेन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उसे जेल भेजा गया है। लक्ष्मी के पिता मेघनाथ सोरेन के आवेदन पर पुलिस इस मामले में टाटा स्टील प्रबंधन और एजेंसी ट्राइबल वेलफेयर सोसायटी के भीम सिंह मुंडा  के भी खिलाफ जांच कर रही है। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस