Move to Jagran APP

मौसम की अंगड़ाई पर गुल हो जाती है विभाग की बत्ती

घाटशिला क्षेत्र में बिजली की लोड शेडिग की लचर व्यवस्था के समाधान हेतु अनुमंडल कार्यालय में एक बैठक हुई। इसमें घाटशिला के एसडीओ सत्यवीर रजक विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता (ईईई) गौरव कुमार विधायक प्रतिनिधि जगदीश भकत सहायक अभियंता कपिल रंजन तिग्गा जेई सुनील कुमार उपप्रमुख श्रवण अग्रवाल उपस्थित रहे..

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 06:00 AM (IST)
मौसम की अंगड़ाई पर गुल हो जाती है विभाग की बत्ती
मौसम की अंगड़ाई पर गुल हो जाती है विभाग की बत्ती

संस, घाटशिला : घाटशिला क्षेत्र में बिजली की लोड शेडिग की लचर व्यवस्था के समाधान हेतु अनुमंडल कार्यालय में एक बैठक हुई। इसमें घाटशिला के एसडीओ सत्यवीर रजक, विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता (ईईई) गौरव कुमार, विधायक प्रतिनिधि जगदीश भकत, सहायक अभियंता कपिल रंजन तिग्गा, जेई सुनील कुमार, उपप्रमुख श्रवण अग्रवाल उपस्थित रहे। बैठक में विधायक प्रतिनिधि जगदीश भकत ने घाटशिला, गालूडीह, दामपाड़ा व अन्य क्षेत्रों में हो रही लोड शेडिग व हल्की बारिश के बाद घंटों विद्युत आपूर्ति बाधित होने का कारण विभागीय पदाधिकारियों से पूछा। खासकर इन दिनों कीताडीह सबस्टेशन से गालूडीह व दामपाड़ा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति होने की समस्या से अवगत कराया।

loksabha election banner

वहीं कार्यपालक अभियंता ने कहा कि धालभूमगढ़ ग्रिड से एक ही सिगल लाइन आ रही है, जो कीताडीह सबस्टेशन से जुड़ी है। यह लगभग 25 किलोमीटर लंबी लाइन है। तार भी जर्जर हो चुके हैं। मरम्मत के लिए मैनपावर की कमी है। जंगल व खेत से आए तारों को नेशनल हाइवे के किनारे से लाने की प्रक्रिया चल रही है। विद्युत निर्बाध मिलती रहे इसके लिए तारों के ऊपर से गुजरे पेडों की टहनियों को काटा जा रहा है ताकि समस्या न उत्पन्न हो।

विभाग के पास गालूडीह में पांच व दामपाड़ा में चार लोग हैं। मैन पावर की काफी कमी है। पांच वर्षों के अंदर नेटवर्क बढ़ गया, लेकिन मैनपावर नहीं। गालूडीह व दामपाड़ा क्षेत्र के लिए कम से कम 15 लोगों की जरूरत है। ईईई ने कहा कि बारिश के समय लाइन पर व्रजपात होने से काफी नुकसान होता है। लाइन बंद रखी जाती है। काफी लंबी लाइन है। कई बार एक क्षेत्र में बारिश होने के बाद दूसरे क्षेत्र में जारी रहती है, इसीलिए विद्युत आपूर्ति बाधित रहती है। सामग्री की कमी के कारण भी कई बार परेशानी होती है। मैटीरियल की कमी को दूर किया जा रहा है। उपभोक्ताओं किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत हो तो इस 9341495727 नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। विधायक प्रतिनिधि ने कहा कि इतने बड़े क्षेत्र व लंबी लाइन को मेंटेन रखने के लिए मैनपावर की कमी है। समस्या को विधायक के माध्यम से विभाग के महाप्रबंधक के समक्ष रखा जाएगा। कोशिश होगी कि मैनपावर बढ़ाया जा सके, ताकि किसी भी प्रकार के फाल्ट होने पर क्षेत्र में विद्युत व्य्वस्था को जल्द ही दुरुस्त किया जा सके। दो सबस्टेशन बनने से गालूडीह व दामपाड़ा क्षेत्र में बेहतर होगी बिजली : ईईई ने जानकारी दी कि घाटशिला में बड़ाजमुना व उलदा में सबस्टेशन बनने से गालूडीह व दामपाड़ा क्षेत्र की विद्युत समस्या का काफी हद तक समाधान होगा। निर्बाध रूप से बिजली मिलेगी। बड़ाजमुना में बाउंड्री हो गई है। इसके बाद ट्रांसफार्मर इंस्टॉल होगा। कंट्रोल रूम का काम होगा। यहां विद्युत उपकेंद्र का काम सितंबर तक पूर्ण हो जाएगा। यहां 33 केवी नई लाइन धालभूमगढ़ ग्रिड से आएगी, तो दामपाड़ा जुड़ जाएगा। कार्य कर रही एजेंसी को अक्टूबर तक हैंडओवर करना है। अमाईंनगर सबस्टेशन में मुसाबनी फीडर से लाइन दी जाएगी। उल्दा सबस्टेशन का काम करा रही एजेंसी कोब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। नई को काम देने की प्रक्रिया चल रही है। अप्रैल 2017 से बिजली बिल जमा नहीं करने वालों की कटेगी लाइन : कार्यपालक अभियंता गौरव कुमार ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिल्होंने वर्ष 2017 अप्रैल से बिल का एक रुपया भी जमा नहीं किया है उनकी लाइन काटने का निर्देश हेडक्वार्टर से आ गया है। स्थानीय प्रशासन की सहायता लेकर जल्द ही लाइन काटने का काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.