जमशेदपुर, जासं। सस्ते दर पर प्याज बिक्री के लिए साकची, कदमा, सोनारी, बिष्टुपुर, बारीडीह, सिदगोड़ा, बिरसानगर, जुगसलाई तथा मानगो में कुल 10 सुविधा केंद्र जनवितरण प्रणाली की दुकानों में खोले गए हैं। इनमें से तीन सुविधा केंद्र सोनारी के विपिन चंद्र तिवारी स्टोर, कदमा का शंकर झा स्टोर तथा मानगो का शंकर स्टोर का उद्घाटन खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने किया।

इस अवसर पर मंत्री सरयू राय ने बताया कि महाराष्ट्र के नासिक में जो थोक भाव है, करीब करीब उसी भाव पर यहां प्याज की बिक्री की जा रही है। लोगों को सस्ते दर पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए पूरे झारखंड में सुविधा केंद्र खोले जा रहे हैं। प्रयास किया जा रहा है कि प्रत्येक प्रखंड में कम से कम एक सुविधा के केंद्र खोला जा सके। बताया कि नाफेड से प्याज खरीदने की बात चल रही है, परंतु यह देखा जा रहा है कि यहां तक लाने में उसपर क्या लागत आ रही है।

नाफेड को दिए गए ये निर्देश

उन्होंने बताया कि नाफेड से यह भी कहा गया है कि यदि उनके पास पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है तो महाराष्ट्र की मंडियों में प्याज उपलब्ध कराएं ताकि वहां की थोक मंडियों से झारखंड में प्याज आ सके और कम कीमत पर यहां लोगों को मिल सके। दक्षिण के राज्यों, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश तथा राजस्थान में भारी बारिश केकारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। यह संकट तात्कालिक है। जैसे ही पानी घटेगा तथा मिट्टी सूख जाएगी तो स्थिति पुन: सामान्य हो जाएगी। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस