जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। आदित्यपुर स्थित आदित्य इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी के छात्रों के दल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय धातुकर्म प्रयोगशाला एनएमएल का भ्रमण कर वहां होनेवाले शोधकार्यों के बारे में जानकारी हासिल की।
छात्रों के दल का नेतृत्व शिक्षक सुजय कुमार ने किया। करीब तीन घंटे तक चले इस कार्यक्रम में छात्रों को प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. पीएन मिश्रा ने इंडस्ट्री स्पांसर्ड स्टूडेंट्स - एनएमएल इंटरेक्टिव प्रोग्राम के बारे में जानकारी दी। साथ ही प्राकृतिक संसाधनों को लेकर किए गए शोध में एनएमएल के योगदान की जानकारी दी। प्रयोगशालाओं के भ्रमण के दौरान एनएमएल के वरीय तकनीकी पदाधिकारी एसएन हेंब्रम साथ रहे।
छात्रों ने क्रीप टेस्टिंग यूनिट की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। पीके राय से सर्वो हाइड्रो टेस्टिंग मशीन, सर्वो इलेक्ट्रिकल मशीन व फर्नेस के फंक्शन के बारे में जाना। मैकेनिकल टेस्टिंग डिवीजन में फोर्जिंग, शेपिंग व रोलिंग मशीन के अलावा ड्राइंग मशीन, पीआइडी कंट्रोल फर्नेस, ट्रॉली फर्नेस का डेमोंस्ट्रेशन देखा। विभिन्न प्रयोगशालाओं का भ्रमण व शोध कार्यों के बारे में जानने के बाद छात्रों ने दोबारा यहां आने की इच्छा जताई। 

Posted By: Vikas Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप