Move to Jagran APP

अब जानवर पालने वालों को भी देना होगा टैक्स

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : जमशेदपुर अक्षेस (जेएनएसी) अब शहर के पालतू जानवरों का भी हि

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 06:31 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 06:31 AM (IST)
अब जानवर पालने वालों को भी देना होगा टैक्स
अब जानवर पालने वालों को भी देना होगा टैक्स

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर :

loksabha election banner

जमशेदपुर अक्षेस (जेएनएसी) अब शहर के पालतू जानवरों का भी हिसाब-किताब रखेगी। जानवर पालने वालों से भी जेएनएसी टैक्स वसूल करेगी। हालांकि, ये टैक्स मामूली होगा और इसके जरिए जेएनएसी पालतू जानवरों की निगरानी का प्रबंधन करेगी। पालतू जानवरों को टीका लगा कि नहीं। पालतू कुत्तों को रेबीज का इंजेक्शन लगाया गया या नहीं। जेएनएसी इस संबंध में पूरा ब्योरा रखेगी। इसके लिए शहर के लोगों को अपने पालतू जानवरों को जेएनएसी में रजिस्टर्ड कराना होगा।

पंजीकरण की व्यवस्था के लिए जेएनएसी ऑनलाइन पोर्टल तैयार करा रही है। रजिस्टर्ड होने वाले पालतू जानवरों में बकरी, घोड़ा, कुत्ता, गाय, बैल, भैंस, ऊंट, हाथी आदि जानवर शामिल हैं। जमशेदपुर अक्षेस के बायलॉज में भी इसका जिक्र है कि अक्षेस को अपने इलाके के पालतू जानवरों का पंजीकरण करना है। इससे अक्षेस को ये पता रहेगा कि उसके इलाके में कितने पालतू जानवर हैं। इन दिनों ज्यादातर लोग कुत्ता पालते हैं। कभी-कभी लोग अपने पालतू कुत्तों को रेबीज इंजेक्शन नहीं लगवाते हैं। इससे इन कुत्तों के काटने से शहर में रेबीज फैलने की आशंका बनी रहती है। जेएनएसी अपने रजिस्टर्ड पालतू कुत्तों का पूरा ब्योरा रखेगी कि उसे इंजेक्शन लगाया गया है या नहीं। पालतू जानवर पालने वाले मालिकों से कितना कर लिया जाए इस पर अभी मंथन चल रहा है।

-------------------

ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन का काम

विशेष अधिकारी ने बताया कि पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन का काम ऑनलाइन होगा। इसके लिए जेएनएसी अलग से पोर्टल बनाएगी। पोर्टल बनाने का काम चल रहा है। विशेष अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए जेएनएसी में अलग से सेल भी बनाया जाएगा।

--------------------

सागर होटल का नंबर 001

जेएनएसी में पहली बार शहर के होटलों का भी रजिस्ट्रेशन हो रहा है। विशेष अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि पहले होटल के तौर पर काशीडीह स्थित सागर होटल का पंजीकरण हुआ है। इस होटल का रजिस्ट्रेशन नंबर 001 है। शहर के सभी होटलों को ट्रेड लाइसेंस के साथ ही जेएनएसी में अपना पंजीकरण भी कराना है।

----------------------

पालतू जानवरों को जेएनएसी में रजिस्टर्ड कराना जरूरी होगा। इसके लिए जल्द ही आदेश निर्गत हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। पालतू जानवरों के मालिकों से मामूली टैक्स भी वसूल किया जाएगा।

-संजय कुमार, विशेष अधिकारी जमशेदपुर अक्षेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.