Move to Jagran APP

इस महानगर में चलेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक बसें, पहली खेप में 26 इलेक्ट्रिकल बसों की हुई डिलीवरी

टाटा मोटर्स ने वृहद मुंबई इलेक्ट्रिकल सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) को 26 इलेक्ट्रिक बसों की पहली खेप सौंपी। वैश्विक मानकों के तहत इन इलेक्ट्रिक बसों को तैयार किया है जिसमें सभी तरह के यात्रियों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 07:33 AM (IST)
इस महानगर में चलेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक बसें, पहली खेप में 26 इलेक्ट्रिकल बसों की हुई डिलीवरी
कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है।

जमशेदपुर, जासं।  कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है ताकि ऐसे वाहनों से धुंआ कम निकले और पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। इसके लिए टाटा मोटर्स लिमिटेड भी टाटा अल्ट्रा अर्बन इलेक्ट्रिक बस तैयार की है। 25 सीटर वाली ये टाटा अल्ट्रा इलेक्ट्रिक बस अब मुंबई में चलेगी। पिछले दिनों टाटा मोटर्स ने वृहद मुंबई इलेक्ट्रिकल सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) को 26 इलेक्ट्रिक बसों की पहली खेप सौंपी जो यात्रियों के लिए कई बसों का संचालन करती है।

loksabha election banner
 टाटा मोटर्स द्वारा पूर्व में किए गए समझौते के तहत कंपनी बेस्ट को कुल 340 इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करेगी। आर्डर पूरा होने पर बेस्ट भी पुराने डीजल वाहनों के बदले में मुंबई में इलेक्ट्रिक वाहनों का ही संचालन करेगी। 25 सीटर वाले इस इलेक्ट्रिक बस से यात्रियों के लिए सेवा शुरू हो गई है। पिछले दिनों महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के नरीमन प्वाइंट में एक कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाकर इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की। इसके साथ ही टाटा मोटर्स लिमिटेड ने घोषणा की है कि वे इलेक्ट्रिक बसों के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए शहर के चार स्थानों पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, मेंटनेंस व रख-रखाव के लिए स्टेशन तैयार करेगी। इनमें वर्ली, मालवानी और शिवाजी नगर सहित अन्य स्थान शामिल हैं। जहां गाड़ियों की पूरी मरम्मत और चार्जिंग की सुविधा मिलेगी। 
आराम और सुविधा को ध्‍यान में रखकर की गई डिजाइन
टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहन व्यापार के अध्यक्ष गिरीश वाघ का कहना है कि मुंबई के निवासियों के आराम और सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमने ये इलेक्ट्रिक बस डिजाइन किए हैं। हमने वैश्विक मानकों के तहत इन इलेक्ट्रिक बसों को तैयार किया है जिसमें सभी तरह के यात्रियों की सुविधा का भी ख्याल रखा गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.