Move to Jagran APP

लौहनगरी के छठ वर्तियों के लिए सप्ताह भर के अंदर होगा टाटा-छपरा का परिचालन

आरक्षण वालों को ही मिलेगी इस ट्रेन में सफर करने की इजाजत।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 07:06 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 07:06 PM (IST)
लौहनगरी के छठ वर्तियों के लिए सप्ताह भर के अंदर होगा टाटा-छपरा का परिचालन
लौहनगरी के छठ वर्तियों के लिए सप्ताह भर के अंदर होगा टाटा-छपरा का परिचालन

जासं, जमशेदपुर : लौहनगरी के छठ वर्तियों की संख्या को देखते हुए जल्द ही टाटा-छपरा एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन रेलवे करने जा रही है। इसका प्रपोजल स्वीकृ़त हो चुका है। नए ट्रेन नंबर के साथ पूजा स्पेशल के नाम पर इस ट्रेन का परिचालन अपने पुराने समय रात 9.25 बजे टाटानगर स्टेशन से प्रतिदिन होगा। यह स्पेशल ट्रेन 18181 के रैक पर ही दौड़ेगी। इतना ही नहीं छपरा से टाटा आने के लिए ट्रेन संख्या 18182 के रैक पर ही अपने निर्धारित समय से नई ट्रेन नंवबर के साथ छपरा-टाटा पूजा स्पेशल का परिचालन प्रतिदिन होगा। दीपावली व छठ को देखते हुए रेलवे ने टाटा-छपरा-टाटा पूजा स्पेशल का परिचालन करने का निर्णय लिया है। संभवत: सप्ताह भर के अंदर इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

--------------

रिजर्वेशन के लिए कसनी होगी कमर

रेल सूत्रों की माने तो इस ट्रेन में जनरल कोच नहीं होगा। इस कारण रिजर्वेशन के लिए तैयारी करने की आवश्यकता होगी। यात्रियों को प्रतिदिन अपडेट रहना होगा। जैसे ही ऑनलाइन व बुकिग काउंटर से टिकटों का रिजर्वेशन शुरू होगा। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर सीटें यात्रियों को मिल पाएंगी। इस ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे। जिनमें सिर्फ एसी व स्लीपर कोच ही होंगे। टाटा से छपरा जाने वाली एक मात्र ट्रेन यही है जो छठ व्रतियों को लेकर जल्द ही छपरा स्टेशन तक जाएगी। पिछले वर्ष दीपावली से ही इस ट्रेन में पांव रखने की जगह नहीं थी। इस बार तो सिर्फ एक ही ट्रेन सीधे छपरा जा रही है। इसमें तो छठ व्रर्तियों को और परेशानी झेलनी पड़ सकती है। जनरल कोच नहीं होने से समस्या और बढ़ जाएगी।

-----------

इन ट्रेनों से भी जा सकते हैं बिहार

छठ व दीपावली को देखते हुए रेलवे ने बिहार जाने वाली कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू किया है। इसमें ट्रेन संख्या 02893 बिलासपुर-पटना सुपरफास्ट पूजा स्पेशल का परिचालन 27 नवंबर तक प्रतिदिन किया जाना है। जो टाटानगर स्टेशन से होकर पटना तक जाएगी। ट्रेन संख्या 02860 टाटा-पटना एक्सप्रेस का परिचालन 18 नवंबर को एक दिन के लिए होगा। इतना ही नहीं पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस व पुरी -आनंदविहार नीलांचल एक्सप्रेस से भी गया स्टेशन तक लौहनगरी के यात्री जा सकते हैं और वहां से पटना या छपरा के लिए अगली ट्रेन में सवार हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.