Move to Jagran APP

Tata supplies steel to Railway : भारत की हाई स्पीड रेल लाइन निर्माण के लिए टाटा ने की 4200 टन एलआरपीसी स्टील की सप्लाई

Tata supplies steel to Railway स्टील एलआरपीसी स्टैंड्स का उपयोग प्रीस्ट्रेस्ड टेक्नोलाजी द्वारा तैयार किया गया है स्टील के उपयोग से कंक्रीट की खपत व लागत में 15 प्रतिशत की कमी आएगी। प्रोजेक्ट पूरा होने के समय और मैनपावर में भी 20-20 प्रतिशत की बचत होगी।

By Sanam SinghEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:30 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:30 PM (IST)
Tata supplies steel to Railway : भारत की हाई स्पीड रेल लाइन निर्माण के लिए टाटा ने की 4200 टन एलआरपीसी स्टील की सप्लाई
Tata supplies steel to Railway : टाटा स्टील ग्लोबल वायर्स इंडिया ने की है सप्लाई।

जासं, जमशेदपुर : Tata Group News  मुंबई से अहमदाबाद के बीच भारत की पहली 508 किलोमीटर लंबी हाई स्पीड पैसेंजर रेलवे लाइन का निर्माण हो रहा है। इसमें टाटा स्टील ग्लोबल वायर्स इंडिया ने 4200 टन सुपर स्ट्रक्चर वाले लो रिलैक्सेशन प्रीस्ट्रेस्ड कंक्रीट (एलआरपीसी स्टील ) स्टैंड्स की आपूर्ति की है।

loksabha election banner

टाटा स्टील प्रबंधन के अनुसार एलआरपीसी स्टैंड्स का उपयोग प्रीस्ट्रेस्ड टेक्नोलाजी द्वारा तैयार किया गया है, जिसमें मजबूती के साथ ही कंक्रीट की खपत व लागत को 15 प्रतिशत को कम करेगा। इस स्टील के उपयोग से प्रोजेक्ट पूरा होने का समय और मैनपावर में भी 20-20 प्रतिशत की बचत होगी। साथ ही प्रोजेक्ट निर्माण की गति में भी 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड पैसेंजर रेलवे लिंक के निर्माण होने के बाद यात्रा का समय छह घंटे कम हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में टाटा स्टील ग्लोबल वायर्स लिमिटेड की 65 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। इससे पहले टाटा स्टील ने रानी कमला पति रेलवे स्टेशन, असम स्थित बोगीबिल ब्रिज व मुंबई-वर्ली सी-लिंक जैसे राष्ट्र निर्माण वाली परियोजना में भी स्टील की आपूर्ति कर चुकी है।

-------------------------------

टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट को मिला सम्मान

जमशेदपुर : टाटा स्टील के जमशेदपुर प्लांट को वर्ल्ड इकोनामिक फाेरम की ओर से उन्नत चौथी औद्योगिक क्रांति (4आइआर) लाइटहाउस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इससे पहले टाटा स्टील के कलिंगनगर और नीदरलैंड स्थित आईमुदन को भी ग्लोबल लाइटहाउस से मान्यता मिल चुकी है। पिछले दिनों दावोस में वर्ल्ड इकोनामिक फोरम के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क के कार्यक्रम में टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन को इस अवार्ड से सम्मानित किया।

हम सभी के लिए गर्व का क्षण : नरेंद्रन

इस मौके पर टीवी नरेंद्रन ने कहा कि वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क से सम्मान मिलना, हम सभी के लिए यह गर्व का क्षण है। ओडिशा के कलिंगनगर व यूरोप के आईमुदीन प्लांट के बाद हमारा जमशेदपुर प्लांट भी प्रतिष्ठित लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल हो गया है। यह सम्मान कंपनी के अत्याधुनिक उपकरणों में निवेश, वित्तीय और आपरेशन क्षेत्र में उन्नत टेक्नोलाजी व विशलेषण का प्रमाण है। जिससे टाटा स्टील के संयंत्र विश्व स्तर पर सबसे उन्नत स्टील मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में शामिल हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.