Move to Jagran APP

टाटा स्टील को दूसरी तिमाही में 1635 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा Jamshedpur News

टाटा स्टील ने 30 सिंतबर 2020 को समाप्त दूसरी तिमाही और पहली छमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा की है। कंपनी को भारतीय परिचालन में कर अदायगी के बाद समेकित लाभ तिमाहीवार 136 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर 1635 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 01:41 PM (IST)
टाटा स्टील को दूसरी तिमाही में 1635 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा Jamshedpur News
टाटा स्टील को दूसरी तिमाही में 1635 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा। जागरण

जमशेदपुर (जासं) । टाटा स्टील ने 30 सिंतबर 2020 को समाप्त दूसरी तिमाही और पहली छमाही के वित्तीय परिणाम की घोषणा की है। कंपनी को भारतीय परिचालन में कर अदायगी के बाद समेकित लाभ तिमाहीवार 136 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर 1635 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ है। इसमें प्रमुख सहायक कंपनियां, टाटा स्टील बीएसएल और टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट का शानदार परिचालन प्रदर्शन शामिल है। वहीं, कंपनी की एबिटा पहली तिमाही की तुलना में चार गुणा बढ़कर 6025 करोड़ रुपये हो गया है। इसके अलावे कंपनी ने दूसरी तिमाही के दौरान शुद्ध ऋण में 8,197 करोड़ रुपये की कमी की है।

loksabha election banner

कोविड के बाद सबसे अच्छी तिमाही में से एक : कौशिक

टाटा स्टील के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर कौशिक चटर्जी का कहना है कि कोविड 19 के बाद यह हमारे सबसे अच्छे तिमाही परिणामें में से एक है। यह तिमाही बेहतर परिचालन प्रदर्शन के साथ-साथ नगद लागत में करीब 14 प्रतिशत की कमी के साथ संचालित हुआ। भारतीय के सभी प्रमुख लोकेशन पूर्ण क्षमता के साथ संचालित हैं। भारतीय परिचालनों में त्रैमासिक डिलीवरी तिमाहीवार आधार पर 72 प्रतिशत और वर्षवार 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

लागत में आई कमी : नरेंद्रन

टाटा स्टील के सीइओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन का कहना है कि हमारे व्यापार मॉडल का लचीलापन और हमारी टीमों की प्रतिबद्धता के कारण कोविड 19 से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद हमने अपनी क्षमता बढ़ाने और उच्चतम बिक्री को हासिल करने में कामयाब रहे। इसके अलावे हमने लागत में भारी कमी भी लाई। अब हम स्केल, सिनर्जी, सिम्प्लीफिकेशन को संचालित करने के लिए अपनी भारतीय सहायक कंपनियों को चार क्षेत्रों में फिर से संगठित करने जा रहे हैं। हमें विश्वास है कि इससे शेयरधारकों के लिए मूल्य का सृज होगा।

टाटा स्टील नीदरलैंडर्स के साथ अधिग्रहण पर बातचीत शुरू

कंपनी प्रबंधन ने बताया कि कंपनी ने एसएसएबी स्वीडन के साथ ईमूदीन स्टीलवर्क्स समेत टाटा स्टील के नीदरलैंडर्स कारोबार के संभावित अधिग्रहण पर दिलचस्पी दिखाते हुए बातचीत शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी के सुपरवाइजरी बोर्ड और टाटा स्टील नीदरलैंडर्स के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के साथ बातचीत शुरू की है। कंपनी प्रबंधन ने बताया है कि टाटा स्टील नीदरलैंडस और टाटा स्टील यूके को अलग करने के लिए प्रक्रिया भी शुरू की है। भविष्य में नीदरलैंड और यूके कारोबार के लिए अलग-अलग रणनीतिक रास्ते अपनाएगी। हालांकि नरेंद्रन का कहना है कि यूरोप में व्यापार का वातावरण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। रिकवरी धीमा है लेकिन वॉल्यूम और सेल्स मिक्स में सुधार है। हम ब्रिटेन के व्यापार की भविष्य की रणनीति के बारे में यूके सरकार

के साथ बातचीत जारी रखे हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.