Move to Jagran APP

टाटा स्टील के एमडी नरेंद्रन को उम्मीद, इसी साल पटरी पर आ जाएगी स्टील की मांग

Tata Group टाटा समूह की कंपनी टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन को विश्वास है कि जल्द ही स्टील की खपत बढ़ेगी। यहां बताते चले कि कोविड के कारण स्टील की मांग में भारी गिरावट देखी गई। ऑक्सीजन की कमी का खामियाजा इस सेक्टर में देखने को मिली।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 09:23 AM (IST)
टाटा स्टील के एमडी नरेंद्रन को उम्मीद, इसी साल पटरी पर आ जाएगी स्टील की मांग
टाटा स्टील के एमडी नरेंद्रन को उम्मीद, इसी साल पटरी पर आ जाएगी स्टील की मांग

जमशेदपुर। लौह अयस्क की कीमतों में हालिया तेज गिरावट से स्टील की कीमतों में लगातार हो रही तेजी पर रोक लग सकती है। हालांकि, वैश्विक अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे के विकास को देखते हुए मांग में मजबूती आने की उम्मीद है। टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन का कहना है कि जून तिमाही में मांग में क्रमिक रूप से 14.8 प्रतिशत की कमी आई, जिसका मुख्य कारण लॉकडाउन, कोविड प्रभाव और औद्योगिक क्षेत्र में ऑक्सीजन की कमी रही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि स्टील प्लांट में तो ऑक्सीजन की आपूर्ति होती रही, लेकिन फैब्रिकेशन और वेल्डिंग के लिए ऑक्सीजन की कमी के कारण कईयों को अपनी दुकान बंद करनी पड़ी थी। साथ ही निर्माण कार्य भी ठप हो गया। हम उम्मीद करते हैं कि इस तिमाही में ऑटोमोबाइल क्षेत्र को पटरी पर आने की उम्मीद है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि स्टील की खपत पिछले साल के 88 मिलियन टन से 103 मिलियन टन के पूर्व-कोविड स्तर पर वापस चली जाएगी।

ऑक्सीजन डायवर्जन अभी भी जारी है

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि अब औद्योगिक उद्देश्यों के लिए लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति पर कोई प्रतिबंध नहीं है। फिलहाल मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता बहुत कम है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान टाटा स्टील ने एक दिन में 1,200 टन भेजा था, और अब यह घटकर 50-60 टन प्रतिदिन हो गया है। हमारे पास पर्याप्त क्षमता उपलब्ध है और औद्योगिक गतिविधि प्रभावित नहीं हो रही है।

कच्चे माल में तेजी चिंता का विषय

टाटा स्टील के ग्लोबल सीईओ नरेंद्रन ने बताया कि पिछले तीन महीनों में कोकिंग कोल 80-90 डॉलर प्रति टन बढ़कर 220 डॉलर हो गया। ऐसा ऑस्ट्रेलिया में खराब मौसम के कारण हुआ। लौह अयस्क में उतार चढ़ाव देखने को मिला, लेकिन यह 200 डॉलर प्रति टन के आसपास चल रहा है। यह हाल ही में $ 170 तक गिर गया, लेकिन इस तथ्य को देखते हुए कि स्टील का उत्पादन मजबूत बना हुआ है। लौह अयस्क $ 150-180 की सीमा में होना चाहिए। कोकिंग कोल 200 डॉलर से 230 डॉलर के प्राइस बैंड पर होना चाहिए। स्टील की ऊंची कीमतों का यही कारण हैं। चीन में, कोकिंग कोल की कीमतें 330 डॉलर से 340 डॉलर प्रति टन हैं क्योंकि वे इसे ऑस्ट्रेलिया के बजाय रूस और मंगोलिया से मंगा रहे हैं। जब तक चीनी कंपनियां 330 डॉलर में कोयला और 170 डॉलर पर लौह अयस्क खरीद रही हैं, तब तक उनके पास स्टील की कीमतों को पहले की तरह गिराने का कोई तरीका नहीं है।

क्या इससे घरेलू कीमतें ऊंची बनी रहेंगी?

उन्होंने कहा कि घरेलू फ्लैट प्रोडक्ट की कीमतें लांग प्रोडक्ट की तुलना में मजबूत रही हैं। सेकेंडरी उत्पादकों के पास दीर्घ उत्पाद उत्पादन का 50 प्रतिशत है। फ्लैट प्रोडक्ट की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर करती हैं। अगर आप भारत में स्टील का आयात करते हैं तो यह 15-20 फीसदी महंगा होता है। यह व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य विकल्प नहीं है। पिछले कुछ महीनों में भारतीय बाजारों में मांग नरम रही और हर स्टील कंपनी अधिक निर्यात कर रही थी।

यूरोपीय कारोबार को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत

अब हम संरचनात्मक रूप से अच्छी स्थिति में हैं। हम तेजी से डिलीवरेज कर रहे हैं और ग्रोथ को सपोर्ट करने के लिए हमारे पास काफी गुंजाइश है। आज हमारा कारोबार में भारत की हिस्सेदारी दो तिहाई है। भारत में नकदी प्रवाह घरेलू विकास की देखभाल कर सकता है। हमें भारत में विकास का समर्थन करने के लिए उधार लेने की आवश्यकता नहीं है। बेशक, यूरोपीय कारोबार को स्टील की कीमतों से समर्थन मिला, लेकिन पिछले साल यह चुनौतीपूर्ण था और हम इसे आत्मनिर्भर बनाना चाहते थे। हम अभी यूरोप में काफी बेहतर स्थिति में हैं। नीदरलैंड हमेशा से आत्मनिर्भर रहा है, ब्रिटेन उसके करीब आ रहा है, और इस साल वह भी आत्मनिर्भर होगा।

यूके और नीदरलैंड पर ज्यादा फोकस

दक्षता में सुधार के लक्ष्य की ओर परिवर्तन जारी है। डाउन साइकल में बने रहने की क्षमता इस उद्योग में दीर्घायु सुनिश्चित करती है। कंपनी दक्षता के साथ चल रही है, चाहे वह अच्छा समय हो या बुरा। टाटा स्टील यूरोप को टाटा स्टील यूके और टाटा स्टील नीदरलैंड से अलग करने से फोकस तेज होगा। नीदरलैंड और यूके के लिए रणनीति अलग होगी। वहां का व्यवसाय हरित भविष्य की ओर बढ़ रहा है। हम डच और ब्रिटिश दोनों सरकारों के साथ बातचीत कर रहे हैं कि वे क्या भूमिका निभा सकते हैं। मुझे लगता है कि जिस तरह से यूरोप विकसित हो रहा है, वह दुनिया के बाकी स्टील उद्योग के लिए उदाहरण होगा। यह अनुभव तब काम आएगा जब भारत भी नेट-जीरो एमिशन की ओर बढ़ेगा। जब भारत में डीकार्बोनाइजिंग होगा तो उस समय टाटा स्टील बेहतर तरीके से तैयार रहेगा।

विदेशी परिचालन से बाहर निकलने का कोई दबाव नहीं

हमारा दक्षिण-पूर्व एशिया ऑपरेशन हमेशा आत्मनिर्भर था। यह नगदी सहायता के लिए भारत पर निर्भर नहीं था और यूरोप भी ऐसा ही होता जा रहा है। हम पर इन व्यवसायों से जल्दबाजी में बाहर निकलने का कोई दबाव नहीं है। हम उस समय यूरोपीय परिचालन को मजबूत करना चाहते थे क्योंकि हमने सोचा था कि यह यूरोप के लिए बेहतर होगा। कंपटीशन कमीशन ने इसे अन्यथा सोचा। ठीक है, हम उनके साथ रहेंगे। संरचनात्मक रूप से, डच इकाई यूरोप में सबसे मजबूत है। हम उन इकाइयों को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि हम बेहतर मूल्य प्राप्त कर सकें, भले ही हम विकल्प तलाशने जा रहे हों। वर्तमान में, हम दबाव में नहीं हैं जैसे हम दो या तीन साल पहले थे जब हमें उन व्यवसायों का समर्थन करना था, और स्टील चक्र अलग था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.