जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। झारखंड एकेडमिक काउंसिल, आईसीएसई और सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। ऐसे में जिन युवाओं ने परीक्षा में 70 प्रतिशत से अधिक स्कोर किया है उनके पास टाटा स्टील में नौकरी करने का सुनहरा अवसर है। टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस की बहाली निकली है। इसके लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसके लिए अंतिम तारीख 10 अगस्त ही है। लिखित परीक्षा भी ऑनलाइन होगी।

साक्षात्कार और मेडिकल टेस्ट में जो उम्मीदवार सफल होंगे, टाटा स्टील उन्हें ट्रेड अप्रेंटिस एक्ट के तहत दो वर्षो का ट्रेड अप्रेंटिस कोर्स कराएगी। सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वाले उम्मीदवारों की फिर से परीक्षा होगी। इसमें जो उम्मीदवार सफल होंगे। उन्हें कंपनी प्रबंधन टाटा स्टील के किसी भी लोकेशन में स्थायी रूप से नियोजित करेगी। कंपनी में नियोजित होने वाले युवा कर्मचारियों को कंपनी नियमों के तहत वेतन सहित, मेडिकल, क्वार्टर सहित अन्य भत्ते भी मिलेंगे। तो आइए हम बतातें है कि कैसे कर सकते हैं इसके लिए आवेदन ।

कंपनी इम्प्लाई व बाहरी युवा भी कर सकते हैं आवेदन

टाटा स्टील द्वारा जारी ट्रेड अप्रेंटिस की बहाली में टाटा स्टील जमशेदपुर, ट्यूब डिविजन, टिस्को ग्रोथ शॉप्, कलिंगनगर सहित झरिया, वेस्ट बोकारो, ओएमक्यू, एफएएमडी में कार्यरत कर्मचारियों के बेटा, बेटी (बेटा नहीं होने पर दामाद) व पत्नी भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बिहार, झारखंड ओडिसा और पश्चिम बंगाल के युवाओं के पास भी कंपनी में नौकरी करने का सुनहरा मौका है। लेकिन शर्त सिर्फ इतनी है कि उन्हें 70 प्रतिशत या सीबीएसई में 9.5 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना है।

बहाली के लिए जरूरी उम्र सीमा व अन्य योग्यताएं

रजिस्ट्रेशन रिलेशन : सुनहरे भविष्य की योजना (एसबीकेवाई), अर्ली सपरेशन स्कीम (ईएसएस), सेवानिवृत्त कर्मचारी या वैसे कर्मचारी जो अपनी सेवा काल का 25 वर्ष पूरा नहीं कर पाएं है और स्वेच्छि सेवानिवृत्त का लाभ ले लिया है। उनके बच्चे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा : उम्मीदवार का एक जुलाई 2002 से एक जनवरी 2006 के बीच जन्म हुआ हो। एससी-एसटी के उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट है। उनका जन्म एक जुलाई 2001 से पहले न हुआ हो।

शारीरिक योग्यता : ऊंचाई 152 सेंटीमीटर (लड़कियों के लिए 142 सेंटीमीटर)

छाती फूलाकर 5 सेंटीमीट

वजन : 45 किलोग्राम से अधिक (लड़कियों के लिए 40 किलोग्राम)

आंखों की रोशनी : 6/6 दोनो आंखों में

कलर विजन : सामान्य

पावर ग्लास 4.0 कम या ज्यादा से अधिक न हो।

इन राज्यों के उम्मीदवार हो सकते हैं शामिल : झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिसा व उत्तर प्रदेश

स्टाइपेंड, ट्रेनिंग व नियोजन का विवरण

-अप्रेंटिस एक्ट के तहत सभी सफल उम्मीदवारों को ट्रेड अप्रेंटिस प्रशिक्षण अवधि में स्टाइपेंड मिलेगा।

-लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के बाद प्राप्त अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर ट्रेड आवंटित किए जाएंगे।

-1961 ट्रेड अप्रेंटिस एक्ट में हुए नए संशोधन के तहत ही सभी चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण कराया जाएगा।

-ट्रेड अप्रेंटिस का सफलता पूर्वक कोर्स पूरा करने के बाद सभी उम्मीदवारों को नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट के तहत प्रदान करेगी। टाटा स्टील सभी प्रशिक्षुओं को किसी भी एसोसिएट कंपनी में नियोजित कर सकती है।

-प्रशिक्षण के लिए बाहर से आने वाले उम्मीदवारों को रहने व खाने की व्यवस्था सब्सिडी दर पर होगी।

ये है चयन की प्रक्रिया :

सभी उम्मीदवारों का चयन 16 से 27 अगस्त 2021 को होने वाले ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों का इंटरव्यू व मेडिकल टेस्ट होगा।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

-कोई भी उम्मीदवार http://www.tatasteel.com/careers/ लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसकी लाइन 28 जुलाई से 10 अगस्त तक खुली रहेगी।

-उम्मीदवार अपने सभी दस्तावेज ऑनलाइन ही भरते हुए अटैच करेंगे।

-परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

-जमा की गई फीस की राशि वापस नहीं होगी।

-संबधित दस्तावेजों के जांच में यदि किसी उम्मीदवार की कहीं कोई गड़बड़ी पाई गई तो उसे तत्काल पूरी प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

Edited By: Rakesh Ranjan