जमशेदपुर, जासं।  टाटा स्टील प्रबंधन अपने ऐसे कर्मचारियों के बच्चों को मिलेनियम स्कॉलरशिप देगी जो मान्यता प्राप्त संस्थानों से उच्च शिक्षा कर रहे हैं। टाटा स्टील प्रबंधन ने मिलेनियम स्कॉलरशिप 2019-20 के लिए पिछले दिनों आवेदन जारी किया है।

योग्य उम्मीदवार इसके लिए नौ जनवरी 2020 तक डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट टाटा कैरिअर डॉट स्टील स्टील इंडिया डॉट कॉम पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर जरूरी दस्तावेजों के साथ इम्प्लाईमेंट ब्यूरो में आवेदन कर सकते हैं। सुनहरे भविष्य की योजना का लाभ लेने वाले कर्मचारियों के बच्चों के लिए 60 सीट जबकि एससी व एसटी छात्रों के लिए कुल सीट का 10 प्रतिशत रिजर्व रहेगा। वहीं, दिव्यांगों को स्कॉलरशिप में प्राथमिकता दी जाएगी। 

ये कर सकते हैं आवेदन

  • वर्तमान में कंपनी में कार्यरत सभी कर्मचारी, सुपरवाइजर व अधिकारियों के बेटा, बेटी व पत्नी।
  • अर्ली सपरेशन स्कीम, मेडिकल सपरेशन स्कीम का लाभ ले चुके कर्मचारियों के बच्चे।
  • टाटा स्टील से जुस्को तबादले में भेजे गए कर्मचारियों के बच्चे।

ए श्रेणी में मिलेंगे 50 हजार रुपये

स्कॉलरशिप की ए श्रेणी में वैसे बच्चे जो बी टेक, इंजीनियङ्क्षरग में डिग्री, एमटेक सहित साढ़े वर्ष का एमबीबीएस का कोर्स कर रहे हैं। ऐसे 120 बच्चों को 50 हजार रुपये की छात्रवृत्ति सलाना मिलेगी। 120 में से 80 सीट कर्मचारी, सुपरवाइजर व सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, 20 सीट कंपनी के अधिकारियों के बच्चों के लिए व 20 सीट सुनहरे भविष्य की योजना का लाभ ले चुके कर्मचारियों के बच्चों के लिए रिजर्व किए गए हैं। 

बी श्रेणी में मिलेंगे 24 हजार रुपये

इंजीनियङ्क्षरग, मेडिसीन, कम्प्यूटर साइंस, बिजनेस मैनेजमेंट, पर्सनल मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर साइंट, बायो टेक्नोलॉजी, बायो केमेस्ट्री, इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी, बीएससी हॉसपिटेलिटी, होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट, इंजीनियङ्क्षरग में डिप्लोमा, फैशन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा, पांच वर्षो के लिए कानून की पढ़ाई या पत्रकारिता में डिग्री कोर्स करने वाले बच्चों को 24 हजार रुपये दिए जाएंगे। लेकिन सभी कॉलेज मान्यता प्राप्त हो और फूल टर्म कोर्स कर रहे हैं। डिसटेंस लर्निंग कोर्स करने वाले बच्चे इसके लिए योग्य नहीं होंगे। 

आरडी टाटा टेक्निकल इंस्टीट्यूट के पांच बच्चों को भी मिलेगा रिवार्ड

सर्कुलर के तहत आरडी टाटा टेक्नीकल इंस्टीट्यूट में अध्ययनरत पांच टॉप रैंक होल्डर छात्रों को एक बार 10 हजार रुपये का अवार्ड मिलेगा। बच्चों को अंतिम वर्ष में अवार्ड का पैसा सीधे उनके कॉलेज भेज दिया जाएगा। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस