Move to Jagran APP

टाटा स्टील कर्मचारियों को अगस्त में मिलेगा जुलाई का इंसेटिव बोनस (आइबी) Jamshedpur News

खुशखबरी उत्पादन आधा होने के बाद कंपनी ने अप्रैल में बंद कर दिया था इंसेटिव बोनस सितंबर में अप्रैल मई और जून में विभागवार एओपी की गणना के बाद मिलेगा आइबी।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 09:13 AM (IST)
टाटा स्टील कर्मचारियों को अगस्त में मिलेगा जुलाई का इंसेटिव बोनस (आइबी) Jamshedpur News
टाटा स्टील कर्मचारियों को अगस्त में मिलेगा जुलाई का इंसेटिव बोनस (आइबी) Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। टाटा स्टील के कर्मचारियों को अगस्त में जुलाई का इंसेटिव बोनस (आइबी) मिलेगा। कोविड-19 के कारण बाजार की स्थिति को देखते हुए टाटा स्टील प्रबंधन ने अपना उत्पादन आधा करके अप्रैल-2020 से पूरे प्लांट के आइबी को शून्य कर दिया था।

loksabha election banner

ऐसे में कंपनी में कार्यरत 13500 कर्मचारियों का न्यूनतम 700 और अधिकतम 4000 रुपये का आर्थिक नुकसान हो रहा था। कंपनी में 45 विभाग हैं, जहां कर्मचारियों को डिपार्टमेंट वाइज इंसेटिव बोनस (डीडब्ल्यूआइबी) या कॉमन वेज इंसेटिव बोनस (सीडब्ल्यूआइबी) मिलता है। लेकिन उत्पादन आधा होने के बाद जिन विभागों का एनुअल ऑपरेङ्क्षटग प्लान (एओपी) है और जिन विभागों का आइबी फ्रिज है, सभी को शून्य कर दिया था।

टाटा वर्कर्स यूनियन की पहल पर कंपनी ने कर्मचारियों को अगस्त के वेतन के साथ जुलाई का इंसेटिव बोनस देगी। जबकि सितंबर के वेतन में अप्रैल, मई और जून के आइबी को एरियर के रूप में देगी। इसके लिए सभी विभागों के एओपी की गणना माहवार की जाएगी। जिन विभागों का उत्पादन 70 फीसद या उससे अधिक है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। जबकि जिन विभागों का आइबी फ्रिज हैं, उनके कर्मचारियों को पूर्व के नियम की तहत आइबी मिलेगा। इनमें जी ब्लास्ट फर्नेस, एलडी-1, हॉट स्ट्रीप मिल (एचएसएम), फील्ड मेंटनेंस मैकेनिकल व फील्ड मेंटनेंस इलेक्ट्रिकल शामिल हैं। जबकि एच ब्लास्ट फर्नेस, पिलेट प्लांट और आई ब्लास्ट फर्नेस को तीन माह के एओपी की गणना के बाद इंसेटिव बोनस मिलेगा। 

टाटा स्टील में अधिकारियों का इंक्रीमेंट बंद है, ऐसे में कर्मचारियों को आइबी मिलना यूनियन की शानदार उपलब्धि है। इससे कर्मचारियों में यूनियन का विश्वास बढ़ेगा।

-नितेश राज, सहायक सचिव, टाटा वर्कर्स यूनियन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.