Move to Jagran APP

लिंग परिवर्तन कराने के लिए भी टाटा स्‍टील कंपनी से मिल सकेगी मदद Jamshedpur News

टाटा स्टील ने एक बड़ी पहल की है। एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन गे बाइ सेक्सुअल ट्रांसजेंडर व क्वेर) को सुविधा देने वाली देश की पहली कंपनी होने का रिकार्ड भी इसके नाम हुआ है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 09:45 AM (IST)
लिंग परिवर्तन कराने के लिए भी टाटा स्‍टील कंपनी से मिल सकेगी मदद Jamshedpur News
लिंग परिवर्तन कराने के लिए भी टाटा स्‍टील कंपनी से मिल सकेगी मदद Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। टाटा स्टील ने एक बड़ी पहल की है। एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन, गे, बाइ सेक्सुअल, ट्रांसजेंडर व क्वेर) को सुविधा देने वाली देश की पहली कंपनी होने का रिकार्ड भी टाटा स्टील के नाम हुआ है।

loksabha election banner

अब कंपनी में एलजीबीटीक्यू श्रेणी का कोई कर्मचारी इसी तरह के किसी इंसान के साथ किसी परंपरागत शादीशुदा जोड़े की तरह रहना चाहता है या रहता है तो कंपनी उसके पार्टनर को वे सारी सुविधाएं देगी जो किसी सामान्य कर्मचारी के पति या पत्नी को देती है। शर्त सिर्फ इतना है कि एलजीबीटीक्यू श्रेणी के कर्मचारी को इस बारे में कंपनी को जानकारी देनी होगी।

कंपनी ने अपने सभी लोकेशन पर इस नई पॉलिसी को तत्काल प्रभावी कर दिया है। यदि कंपनी का कोई कर्मचारी अपना लिंग परिवर्तन कराना चाहता है तो ऐसा करने में भी कंपनी की ओर से उसे मदद भी दी जाएगी। तीस दिन का अवकाश तो उसे मिलेगा ही, साथ ही आर्थिक मदद भी मिलेगी। आर्थिक मदद क्या होगी, मामले को देखने के बाद प्रबंधन के स्तर से तय किया जाएगा।

क्या मिलेंगी सुविधाएं : सभी तरह के चिकित्सा लाभ, ज्वाइंट हाउस प्वाइंट, बच्चा गोद लेने पर अवकाश, नवजात की देखभाल के लिए अवकाश और कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (ईएपी) सहित सभी तरह के लाभ भी कंपनी की ओर से इस मामले में उपलब्ध कराया जाएगा।

शादीशुदा की तरह साथ रहनेवाले समान लिंग वाले कर्मचारियों को कंपनी देगी मान्यता, मिलेंगी सभी सुविधाएं

लिंग बदलने वाले कर्मचारियों को भी कंपनी देगी 30 दिनों का विशेष अवकाश, आर्थिक सहायता भी

मिलेगा हनीमून पैकेज

नई पॉलिसी के तहत ऐसे कर्मचारियों को टाटा एक्जीक्यूटिव हॉलीडे पैकेज (टीइएचपी) के तहत हनीमून पैकेज और घरेलू यात्र सुविधा मिलेगी। अस्थायी स्थानांतरण नीति, स्थानांतरण व पुनरुत्थान के भी पात्र होंगे। यदि ऐसे कर्मचारी अपने पार्टनर के साथ किसी नए लोकेशन पर तबादला चाहते हैं तो कंपनी उन्हें प्राथमिकता देगी। वहीं, ऐसे कर्मचारियों को विदेश में होने वाले किसी आधिकारिक मीटिंग या किसी कॉरपोरेट इवेंट में शामिल होने का मौका भी सामान्य कर्मचारियों की तरह मिलेगा। वे अपने पार्टनर के साथ इस तरह के कार्यक्रम में शामिल हो सकेंगे।

हमारा उद्देश्य सभी तरह के कर्मचारियों को समान अवसर व लाभ प्रदान करना है। जिससे उन्हें उचित माहौल मिल सके। नई पहल से एलजीबीटीक्यू कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा होगी। कॉमन स्टैंडर्ड पॉलिसी के तहत इसे टाटा स्टील के सभी लोकेशन में प्रभावी किया गया है।

सुरेश दत्त त्रिपाठी, वाइस प्रेसिडेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, टाटा स्टील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.