Move to Jagran APP

आपको पता है कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ में लगा है टाटा का स्टील

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा में टाटा स्टील के स्टील का भी इस्तेमाल किया गया। स्टैच्यू में टाटा स्टील का कुल छह हजार टन स्टील उपयोग में लाया गया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 03:08 PM (IST)
आपको पता है कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ में लगा है टाटा का स्टील
आपको पता है कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ में लगा है टाटा का स्टील

जमशेदपुर (जासं)। गुजरात के नर्मदा जिले में बनाई गई सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा में टाटा स्टील के स्टील का भी इस्तेमाल किया गया। स्टैच्यू में टाटा स्टील का कुल छह हजार टन स्टील उपयोग में लाया गया है। टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन में कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग एंड सेल्स) पीयूष गुप्ता ने यह जानकारी कर्मचारियों को दी।

loksabha election banner

 उन्होंने बताया कि विश्व की इस सबसे बड़ी प्रतिमा को भले ही पीतल से बनाया गया हो लेकिन, इसके बेस और अंदर 18 हजार टन स्ट्रक्चर स्टील का इस्तेमाल हुआ है। इसमें छह हजार टन स्टील टाटा स्टील का है। वहीं, इस पूरे निर्माण में 3200 टन ट्यूब का इस्तेमाल हुआ है। इसमें से 2400 टन ट्यूब टाटा स्टील द्वारा निर्मित है। पीयूष गुप्ता ने बताया कि यह सभी टाटा स्टील कर्मचारियों के लिए गौरव की बात है।

बुर्ज खलीफा में भी लगी है टाटा की स्टील 

उन्होंने कहा कि देश में जब-जब किसी भी बड़े अभियान की शुरूआत हुई है, चाहे वह स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में शौचालय के निर्माण की बात हो या मिशन गंगा अभियान की, टाटा स्टील ने हमेशा उसमें सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि इससे पहले मुंबई-बांद्रा सी लिंक और बुर्ज खलीफा में भी टाटा की स्टील लगी है। 

हुंडई की कार में भी लगेगा टाटा का स्टील

इधर वाहन निर्माता कंपनी हुंडई जल्द ही सेंट्रो कार का नया मॉडल बाजार में उतारने वाली है। इस कार में उपयोग होने वाला 91 किलोग्राम (प्रति कार) स्टील टाटा स्टील का होगा। उक्त जानकारी टाटा स्टील के मासिक कार्यक्रम एमडी ऑनलाइन में कंपनी के सीईओ सह प्रबंध निदेशक (एमडी) टीवी नरेंद्रन ने दी। उन्होंने बताया कि हुंडई से स्टील भेजने की मंजूरी मिल चुकी है। पहले हुंडई कोरिया से कोटेड स्टील आयात करती थी। इस दौरान एमडी ने बताया कि टाटा स्टील अब टोयोटा करोला की चेन्नई यूनिट को भी 3000 टन प्रतिमाह हॉट स्टील सप्लाई कर रही है।

एमडी ने इस पहल के लिए कंपनी के मार्केटिंग एंड सेल्स यूनिट को बधाई दी। एमडी ऑनलाइन के दौरान बछेंद्री पाल ने भी मिशन गंगे की सफलता और अभियान के अनुभव साझा किए। इस पर एमडी ने कहा कि टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन इस तरह के मिशन आगे भी करे, कंपनी अपनी ओर से इसमें हर संभव सहयोग करेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.