Move to Jagran APP

टाटा पावर कराएगी मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कोर्स

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी कौशल विकास के तहत मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कोर्स कराएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 04:06 PM (IST)
टाटा पावर कराएगी मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कोर्स
टाटा पावर कराएगी मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कोर्स

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी कौशल विकास के तहत मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस कोर्स कराएगी। टाटा पावर स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (टीपीएसडीआइ) के माध्यम से कंपनी अपने परिचालन क्षेत्रों एवं आसपास रहनेवाले लोगों को प्रशिक्षण देगी। टीपीएसडीआइ पावर सेक्टर स्किल काउंसिल (पीएसएससी) ऑफ इंडिया के साथ ट्रेनिंग पार्टनर के तौर पर संबद्ध है। भारत को दुनिया की कौशल राजधानी बनाने के विजन के साथ टीपीएसडीआइ विभिन्न तरह के कौशल विकास कार्यक्रमों की पेशकश करता है ताकि युवाओं को रोजगार कौशल से सुसज्जित बनाया जा सके। कंपनी ने इसके अनुरूप, टीपीएसडीआइ ने मैथन (धनबाद) व जोजोबेड़ा में मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों के लिए 'मेंटेनेंस स्किल्स कोर्स' की पेशकश की है। यह कोर्स 12 सप्ताह का है और इसमें टाटा पावर साइट में दो सप्ताह के फील्ड प्रशिक्षण के साथ मेंटेनेंस स्किल्स प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस कोर्स का संचालन मैथन (धनबाद के पास) और जोजोबेरा (जमशेदपुर) में स्थित टीपीएसडीआइ के प्रशिक्षण केंद्रों में किया जाएगा। ये दोनों सेंटर्स अत्याधुनिक आधारभूत संरचना और उपकरण से सुसज्जित हैं और यहा पर उद्योग के बेहद अनुभवी लोगों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है।

loksabha election banner

इस पेशकश पर प्रवीर सिन्हा (सीईओ व प्रबंध निदेशक, टाटा पावर) ने कहा कि 2015 में अपनी शुरूआत के बाद से टीपीएसडीआइ पावर और संबंधित सेक्टर्स में अपनी सशक्त प्रशिक्षण प्रविधि और कौशल विकास पाठ्यक्रमों के जरिए नीले और सफेद दोनों कॉलर वाले वर्कफोर्स के लिए योग्यता विकसित करने में अग्रसर है। उन्होंने कौशल ज्ञान समय का तकाजा है। कौशल सीखकर हम जितने कुशल बनेंगे उतनी पूछ बढ़ेगी और बेरोजगारी का रोना नहीं रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.