जमशेदपुर : टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती कार (लखटकिया) टाटा नैनो जल्द ही बंद होने वाली है। नैनो का उत्पादन बंद करने की वजह मांग व उत्पादन में लगातार गिरावट को बताया जा रहा है। गुजरात के साणद प्लाट में प्रतिदिन सिर्फ दो नैनो कारों का निर्माण हो रहा है।

मीडिया रिपो‌र्ट्स के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में टाटा मोटर्स के डीलरों ने पिछले तीन-चार महीनों में इस छोटी कार के लिए ऑर्डर देना बंद कर दिया है। वे अपने शो रूम में कंपनी के टियागो, टिगोर, हेक्सा और नेक्सन जैसे लेटेस्ट मॉडल को जगह दे रहे हैं।

-----------

लगातार गिर रही है डिमाड

टाटा मोटर्स ने इस साल अगस्त में देश भर में फैले अपने 630 आउटलेट में 180 नैनो भेजी थी। अगस्त 2016 में इसकी संख्या 711 थी सितंबर महीने में कार की केवल 124 यूनिट भेजी गई जबकि अक्टूबर में इसकी संख्या और गिरकर केवल 57 रह गई। सितंबर और अक्टूबर के त्योहारों के सीजन होने के चलते कार की डिमाड अधिक थी।

बता दें कि साल 2009 में बड़े धूमधाम से रतन टाटा ने दुनिया की सबसे छोटी कार टाटा नैनो को लांच किया था।

10- 50 हजार तक का डिस्काउंट देने के बाद भी नहीं बिक रही नैनो

टाटा मोटर्स के पाच डीलरों ने बातचीत के दौरान बताया कि उनके पास नैनो के स्टॉक रखे हैं लेकिन भविष्य में इस गाड़ी के लिए उन्होंने कंपनी से कोई डिमाड नहीं रखी है। टाटा मोटर्स पंजाब के एक डीलर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक डीलर के पास कुछ खरीदार थे उन्होंने कुछ कारों का डीलर टू डीलर ट्रासफ र किया ऐसा जीएसटी की वजह से संभव हुआ। उन्होंने 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक के डिस्काउंट पर कुछ कारों को बेचा उनके पास अब भी 4-5 कारें पड़ी हैं।

-------

नैनो की जगह लेगी नियो

खबर है कि नैनो की जगह टाटा मोटर्स की नई कार नियो लेगी। पिछले हफ्ते यह बताया गया था कि नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन का निर्माण किया जा रहा है इसे टाटा मोटर्स और कोयंबटूर स्थित जयम ऑटोमोटिव्स मिल कर बना रहे हैं। यह भी खबर आई थी कि इस नई कार का नाम नियो होगा इसे नैनो के बंद होने के तौर पर देखा जा रहा है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप