Move to Jagran APP

अब सोलर लाइट से जगमग होगा टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट Jamshedpur News

टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्‍लांट सोलर लाइट से जगमग होगा। कंपनी परिसर में पहले चरण में 1.5 और दूसरे चरण में तीन मेगावॉट का प्लांट लगाने की कवायद जारी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 10:27 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 10:27 AM (IST)
अब सोलर लाइट से जगमग होगा टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट Jamshedpur News
अब सोलर लाइट से जगमग होगा टाटा मोटर्स का जमशेदपुर प्लांट Jamshedpur News

पहल

prime article banner
  •  प्लांट को रोशन करने के लिए होगा इस सौर्य ऊर्जा का इस्तेमाल
  •  थर्मल पावर से सस्ता है सोलर पावर, 2.70 रुपये है प्रति यूनिट
जमशेदपुर, निर्मल प्रसाद।  Tata Motors Jamshedpur plant will be illuminated with solar lights बिजली की बढ़ती कीमत और किल्लत से निपटने के लिए टाटा मोटर्स कंपनी अब सौर्य ऊर्जा यानी सोलर लाइट का इस्तेमाल करेगी। इस दिशा में कंपनी ने पहल भी शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में टाटा मोटर्स प्लांट सोलर लाइट से जगमग दिखेगा।
प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ रही टाटा मोटर्स कंपनी की मानें तो दो चरणों में साढ़े चार मेगावॉट सौर्य ऊर्जा उत्पादित करने की योजना है। इस बिजली का इस्तेमाल कंपनी प्रबंधन करेगा। दरअसल, टाटा मोटर्स, जमशेदपुर प्लांट में कई बड़े-बड़े विभाग हैं। इनकी छतें भी काफी बड़ी-बड़ी हैं। टाटा मोटर्स प्रबंधन इन छतों पर रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट लगाने की कवायद में जुटा है। कंपनी प्रबंधन ने पहले चरण में 1.5 मेगावॉट सौर्य पैनल लगाने का काम शुरू भी कर दिया है। दूसरे चरण में प्रबंधन तीन मेगावॉट का सोलर प्लांट लगाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर प्लांट के हेड विशाल बादशाह ने अपने संबोधन में भी इसकी जानकारी दी थी। खैर, कहा जा रहा कि कंपनी की इस कवायद से बिजली मद में काफी बचत होगी।
सोनारी एयरपोर्ट पर भी लग रहा तीन मेगावॉट का प्लांट
टाटा स्टील द्वारा संचालित सोनारी एयरपोर्ट में भी कंपनी प्रबंधन तीन मेगावॉट का सोलर पावर प्लांट लगा रहा है। एयरपोर्ट में रनवे के दोनों ओर खाली पड़ी जमीन पर कंपनी प्रबंधन सोलर पैनल लगा रहा है। इस बिजली का इस्तेमाल एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल के संचालन सहित एयरपोर्ट के सभी विभागों और सभी स्थानों पर लगे स्ट्रीट लाइट को रोशन करने में किया जाएगा।
सौर्य ऊर्जा के लिए केंद्र सरकार भी देती है अनुदान
देश में बिजली उत्पादन करने वाली थर्मल पावर से सोलर पावर काफी सस्ती है। थर्मल पावर की प्रति यूनिट साढ़े चार से पांच रुपये प्रति यूनिट है जबकि, सोलर पावर 2.70 पैसे प्रति यूनिट है। ऐसे में केंद्र सरकार भी सोलर प्लांट लगाने के लिए इस समय अनुदान दे रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.