जमशेदपुर : इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) दिन प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहे हैं। क्योंकि अब देश के अधिकतर लोग क्लीन-ग्रीन विकल्पों पर फोकस कर रहे हैं। इसके कारण ही अब देश में पेट्रोल व डीजल युक्त परंपरागत कार के बजाए इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

इसका फायदा टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों को भी हुआ। टाटा मोटर्स ने सिर्फ नवंबर 2021 में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियों में शामिल नेक्सॉन व टाटा टिगोर ईवी की 1751 इकाईयां बेचने का नया रिकार्ड बनाया है। जो भारत में किसी भी वाहन निर्माता द्वारा बेचे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में सबसे अधिक है।

पिछले आंकड़ों से चार गुणा अधिक है नए रिकार्ड

टाटा मोटर्स प्रबंधन ने नवंबर माह में अपने दोनो कार मॉडल के अलग-अलग संख्या का खुलासा नहीं किया है लेकिन कंपनी के ये आंकड़े नवंबर 2020 के आंकड़ों की तुलना में चार गुणा है। इस आलोच्य अवधि में टाटा मोटर्स ने 413 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी। जबकि सालाना वृद्धि की बात करें तो यह 324 प्रतिशत अधिक है। जबकि अक्टूबर 2021 में पिछले आंकड़ों की तुलना में टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन 10 प्रतिशत अधिक बिक्री हुई है। कंपनी ने इस माह 1586 यूनिट वाहनों की बिक्री की थी।

इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों में आई है जागरूकता

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों में तेजी से जागरूकता आई है क्योंकि परंपरागत इंजन वाली मॉडल के कार प्रदूषण करते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा पेट्रेालियम प्रद्धार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी भी इसका एक महत्वपूर्ण कारण है। ऐसे में अब अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

नई टिगोर ईवी की कीमत 11.99 लाख रुपये है जबकि नेक्सॉन ईवी की कीमत 13.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम, सब्सिडी से पहले) से शुरू होती है। इसके अलावा ये कार तेजी से चार्ज भी होती है। ये 60 से 80 मिनट में फूल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक का सफर आसानी से तय कर सकती है और यही कारण है कि यह भारतीय खरीदारों को ज्यादा आकर्षिक कर रही है।

टाटा लांच करने वाली है नई ईवी

बाजार में इन दिनों चर्चा है कि टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल टाटा अल्ट्रोज की प्रीमियम हैचबैक लांच करने वाली है। अक्टूबर माह में ही कंपनी ने 10 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को अगले चार वर्षो में दो बिलियन डॉलर निवेश करने की घोषणा की थी। वहीं महिंद्रा कंपनी ने भी एक्सयूवी 300 ईवी लांच करने की घोषणा की थी। जिसे टाटा मोटर्स के नेक्सॉन ईवी को कड़ी टक्कर देने वाली है।

टाटा मोटर्स कर रही है ये प्लानिंग

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट अपने प्रतियोगियों से मुकाबला करने के लिए कई तरह की प्लानिंग पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी लंबी दूरी के लिए बड़े बैटरी पैक और अधिक शक्तिशाली कार पेश करने की योजना बना रही है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल की भारी सफलता के बाद टाटा आईसीई कारों की बिक्री में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। भारतीय वाहन निर्माता ने नवंबर 2021 में 28,027 वाहनों की बिक्री की है जबकि पिछले साल इसी अवधि में 21,228 यूनिट वाहनों की बिक्री हुई थी जो ताजा आंकड़ों की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।

नेक्सॉन बना सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल

आपको बता दें कि नेक्सॉन वर्तमान में टाटा के पोर्टफोलियों से भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन चुका है। हालांकि टाटा मोटर्स की लांच नए मॉडल की कार माइक्रो एसयूवी पंच अब अपने ही कंपनी के दोनों मॉडलों पर भारी पड़ती जा रही है।

लांच के बाद से ही टाटा पंच ने भारतीय बाजार में तहलका मचा दिया है। अपने लांचिंग के पहले ही महीने में पंच ने 8453 यूनिट कार की बिक्री की है। हालांकि कंपनी ने नवंबर माह में इस कार की बिक्री के आंकड़ों का खुलासा अब तक नहीं किया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में पंच बिक्री चार्ट के सबसे ऊपर होगा।

Edited By: Jitendra Singh