जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील के सभी प्लांट व विभागों में विश्वकर्मा पूजा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। टाटा वर्कर्स यूनियन से लेकर कमेटी मेंबर तक विश्वकर्मा पूजा की तैयारियां जोरशोर से कर रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच गौर करने वाली बात यह है कि टाटा स्टील प्लांट के अंदर विश्वकर्मा पूजा तो की जाएगी, लेकिन कंपनी के अंदर होने वाली इस पूजा में प्रसाद तैयार करने की अनुमति नहीं रहेगी।

कंपनी ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से कंपनी के अंदर प्रसाद तैयार करने पर रोक लगा रखी है। इस वजह से कंपनी के बाहर से तैयार प्रसाद ले जाकर चढ़ाया जाएगा। वह भी पूरी जांच-पड़ताल के बाद। यह व्यवस्था पिछले कुछ वर्षो से जारी है। बहरहाल, टाटा स्टील में पूजा कमेटियों का गठन करने में यूनियन पदाधिकारियों व कमेटी मेंबरों की व्यस्तता रही। विश्वकर्मा पूजा का आयोजन 17 सितंबर को टाटा की कंपनियों सहित पूरे शहर के कल-कारखानों में किया जाएगा।

---------

टाटा मोटर्स में भी विश्वकर्मा पूजा की तैयारी शुरू

टाटा मोटर्स में विश्वकर्मा पूजा की तैयारी शुरू कर दी गई है। कंपनी में पूजा से एक दिन पूर्व यानी 16 सितंबर को डिवीजनवार शिल्प देवता की पूजा की जाएगी। वहीं, हर साल की तरह इस साल भी यहां के कर्मचारी अपने-अपने डिवीजन में पूजा करेंगे। सामूहिक पूजा टाटा मोटर्स जनरल ऑफिस के निकट की जाएगी। उस दिन कंपनी का मुख्य द्वारा खुला रहेगा। कर्मचारियों के साथ उनके परिजन भी विश्वकर्मा पूजा देखने वहां जा सकेंगे।

--

कंपनी प्रबंधन ने तैयारियों पर की बैठक

सामूहिक पूजा की तैयारी को लेकर कंपनी प्रबंधन की बैठक हुई। इसमें कई कमेटियां गठित की गई। विश्वकर्मा पूजा से एक दिन पूर्व कंपनी में जहां 42 से ज्यादा स्थानों पर विभागवार पूजा होगी वहीं टीएमएल ड्राइवलाइंस डिवीजन में भी 21 स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा होगी। टाटा मोटर्स में प्लांट थ्री डिवीजन में नौ जगह, सीटीआर, इंजन डिवीजन में चार, प्लांट वन में छह, सेंट्रल मेंटीनेंस में तीन, व‌र्ल्ड ट्रक में तीन, फाउंड्री डिवीजन में पांच आदि स्थानों पर पूजा होगी। ऐसे ही टीएमएल में एक्सल, फ्रंट एक्सल, रियर एक्सल, फोर्ज, एसेंबली लाइन समेत अन्य विभागों में भी पूजा की जाएगी।

----------

टाटा हिताची में भी होगी पूजा-अर्चना

टाटा हिताची में भी इस बार अंतिम साल विश्वकर्मा पूजा की जाएगी। कंपनी में 17 सितंबर को सामूहिक पूजा होगी, जिसमें कर्मचारी व उनके परिजन हिस्सा लेंगे। यूनियन अध्यक्ष सी माझी, महामंत्री एसके सिंह, संदीप श्रीवास्तव व कमेटी मेंबर रंजीत कुमार आदि पूजा को सफल बनाने में जुट गए हैं।

Posted By: Jagran