Move to Jagran APP

भारतीय सेना के बेड़े में शामिल होगी टाटा की सफारी स्टॉर्म

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : 15 दिनों के कठिन ट्रायल के बाद टाटा मोटर्स की एसयूवी सफार

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Apr 2017 02:47 AM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 02:47 AM (IST)
भारतीय सेना के बेड़े में शामिल होगी टाटा की सफारी स्टॉर्म
भारतीय सेना के बेड़े में शामिल होगी टाटा की सफारी स्टॉर्म

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : 15 दिनों के कठिन ट्रायल के बाद टाटा मोटर्स की एसयूवी सफारी स्टॉर्म भारतीय सेना में जगह बनाने में कामयाब हो गई है। परीक्षण में सफल इस वाहन को सेना में शामिल करने के लिए टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर भारतीय सेना के साथ करार साइन कर लिया है। इस करार के अनुसार टाटा 3192 यूनिट सफारी स्ट्रॉम 4 गुणा 4 कारें भारतीय सेना को उपलब्ध कराएगी। पिछले एक साल से इस समझौते को लेकर तैयारिया चल रही थी। इस करार के लिए टाटा को महिंद्रा की एसयूवी स्कॉर्पियो से कड़ा मुकाबला करना पड़ा।

loksabha election banner

डिफेंस ने इस कार को जीएस 800 कैटेगरी के तौर पर सेना में शामिल करने का फैसला किया है। ये कार जनरल सर्विस के लिए इस्तेमाल में लाई जाएगी जो एयरकंडिशन और 800 किग्रा. वजन को भी ढो सके। सेना के लिए तैयार की जा रही स्टॉर्म मौजूदा सफारी स्टॉर्म से अलग होगी।

आर्मी जीएस 500 कैटेगरी के वाहन को हटाना चाहती थी जिसके लिए उसने सफारी का चुनाव किया है। सेना की जीएस 500 कैटेगरी की कार में मारूति की जीपसी शामिल है। नई स्टॉर्म में अपग्रेडेड ड्राइवट्रेन और मजबूत सस्पेंशन होंगे। इससे पहले 2015 में टाटा मोटर्स को सेना द्वारा 900 करोड़ रुपये के मोबिलिटी ट्रक का ऑर्डर भी मिला था। इस ऑर्डर के अनुसार टाटा को सेना को 1239 मोबिलिटी 6गुणा6 मल्टी एक्सेल ट्रक देने थे।

------------------

नवनिर्मित जीएस 800 कैटेगरी के सफारी स्ट्राफ की 3000 यूनिट से ज्यादा का यह सम्मानित ऑर्डर मिलने से हम अपने आप को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। टाटा मोटर्स भारतीय सशस्त्र बलों के लिए वाहनों की प्रमुख आपूर्तिकर्ता हैं। यह ऑर्डर देश के सुरक्षा बलों के साथ हमारी साझेदारी का प्रमाण है। हम जल्द ही सेना और नौसेना के लिए चरणबद्ध तरीके से इन वाहनों का वितरण शुरू कर देंगे।

-वरनॉन नोरोन्हा, वीपी (डिफेंस एवं गवर्नमेंट बिजनेस) टाटा मोटर्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.