Move to Jagran APP

BIG DEAL: बिग बास्केट को खरीदेगा टाटा समूह, जानिए कितने में होगी डील

Business News देश के सबसे बड़े ऑनलाइन किराना स्टोर बिग बास्केट को टाटा संस खरीदने जा रही है। इसके लिए टाटा संस की ओर से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) में आवेदन दिया गया है। लगभग 7500 करोड़ रुपये में खरीदने का प्रस्ताव दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 10:13 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 01:38 PM (IST)
BIG DEAL: बिग बास्केट को खरीदेगा टाटा समूह, जानिए कितने में होगी डील
टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा की फाइल फोटो।

जमशेदपुर, जासं। देश के सबसे बड़े ऑनलाइन किराना स्टोर बिग बास्केट को टाटा संस खरीदने जा रही है। इसके लिए टाटा संस की ओर से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) में आवेदन दिया गया है। जिसमें कंपनी की ओर से सुपर मार्केट ग्रॉसरी सप्लाई प्राइवेट लिमिटेड (एसजीएस) में एक अरब डॉलर यानि लगभग 7500 करोड़ रुपये में खरीदने का प्रस्ताव दिया है।

loksabha election banner

पिछले दिनों टाटा संस की हुई बोर्ड मीटिंग में इस खरीदारी को मंजूरी मिल गई है। डील फाइनल होने पर टाटा संस के पास बिग बास्केट का 64.3 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। आपको बता दें कि एसजीएस और इनोवेटिव रिटेल बिग बास्केट एप के माध्यम से खाद्य सामान, किराना सामान, घरेलू उपयोग में आने वाले सामान सहित व्यक्तिगत उपयोग व सौंदर्य प्रसाधन बेचती है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग को किए गए फाइलिंग के अनुसार टाटा संस एक या एक अधिक से चरण में बिग बास्केट के शेयरों का अधिग्रहण करेगी। इस डील से बिग बास्केट पर टाटा संस का नियंत्रण होगा। जबकि बिग बास्केट में चीनी रिटेल कंपनी अलीबाबा के भी 29 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऐसे में डील फाइनल होने पर अलीबाबा को अपने शेयर टाटा संस को बेचने पड़ सकते हैं।

बिग बास्केट की ऑनलाइन किराना में अच्छी पैठ है

टाटा संस के एक अधिकारी के अनुसार इस डील को लेकर कुछ ही हफ्तों में इसकी औपचारिक घोषणा होने की संभावना है। कोविड 19 के कारण जब देश में लॉकडाउन था तब बिग बास्केट के माध्यम से बिग प्लेयर के रूप में उभरा। बिग बास्केट की ऑनलाइन किराना में अच्छी पैठ है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में 1.9 बिलियन का व्यापार ई-किराना के माध्यम से हुआ जो इस साल के अंत तक बढ़कर तीन बिलियन होने का अनुमान है। जबकि जनवरी से जुलाई 2020 के बीच 84 प्रतिशत नए ग्राहक बढ़े। इसे देखते हुए ही टाटा संस बिग बास्केट जैसी कंपनी के माध्यम से ई-मार्केट की ओर कदम बढ़ा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.