Move to Jagran APP

टाटा समूह 1930 के बाद पकड़ी थी रफ्तार, हार्वर्ड के शोधार्थी मिर्सिया रायानु ने अपनी पुस्तक में किया खुलासा

153 साल के इतिहास में टाटा समूह ने फर्श से लेकर अर्श तक का सफर किया। 1930 के दशक के पहले तक टाटा समूह ने कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं की थी। लेकिन कपड़ा व स्टील के क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रबंधन के जरिए नया मुकाम हासिल किया।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 03:37 PM (IST)
टाटा समूह 1930 के बाद पकड़ी थी रफ्तार, हार्वर्ड के शोधार्थी मिर्सिया रायानु ने अपनी पुस्तक में किया खुलासा
हार्वर्ड के शोधार्थी मिर्सिया रायानु ने अपनी पुस्तक में किया खुलासा

जमशेदपुर, जासं। इसकी उत्पत्ति वैश्विक पूंजीवाद और आधुनिक दक्षिण एशिया के इतिहासकाऔर वर्तमान में मैरीलैंड विश्वविद्यालय में इतिहास के सहायक प्रोफेसर मिर्सिया रायानु की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पीएचडी थीसिस में हुई है, जो "टाटा समूह की असाधारण निरंतरता और लचीलापन" 19वीं सदी के मध्य में इसकी उत्पत्ति से लेकर 21वीं सदी की शुरुआत में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए इसकी वर्तमान स्थिति तक महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि इस क्षेत्र के अकादमिक साहित्य में समय के साथ व्यावसायिक समूहों पर अधिक शोध क्यों नहीं हुआ और इसका परिणाम "टाटा-द ग्लोबल कॉरपोरेशन दैट बिल्ट इंडियन कैपिटलिज्म" (हार्वर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस) है, जो एक परिवार द्वारा संचालित व्यवसाय की किस्मत को ट्रैक करता है जो अब तक हुआ। लेखक का ध्यान ब्रिटिश साम्राज्य के लक्जरी कार निर्माता जगुआर लैंड रोवर के प्रमुख अधिग्रहण के साथ दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए चला गया।

जमशेदपुर के कंपनी अभिलेखागार का लिया सहयोग

टाटा पर कई अन्य पुस्तकें हैं, लेकिन पेशेवर इतिहासकारों द्वारा आर्थिक, कानूनी, बौद्धिक, सामाजिक और राजनीतिक इतिहासकारों आदि के साथ बातचीत पर कोई किताब नहीं लिखी गई। रायानु कहते हैं कि मैंने भारत, यूके और यूएस में पुस्तकालयों और अभिलेखागार में कुल शोध में लगभग दो साल बिताए। दिल्ली, मुंबई, लंदन में राज्य अभिलेखागार के साथ पुणे और जमशेदपुर में कंपनी के अभिलेखागार का उपयोग किया। अन्य जगहों पर मैंने समूह के भीतर और बाहर के लोगों के साथ कुछ साक्षात्कार भी किए, लेकिन अधिकांश पुस्तक लिखित और दृश्य रिकॉर्ड (पत्र, रिपोर्ट, मेमो, योजना, फोटो, विज्ञापन आदि) पर आधारित है।

यह पुस्तक टाटा के संबंधों के बारे में एक समग्र तर्क के इर्द-गिर्द सामग्री के चयन और संगठन में निहित है। इसमें कैसे, कब, और क्यों एक उभरते बाजार के संदर्भ में एक निजी कंपनी ने राज्य के विरोध में काम किया या खुद एक राज्य की तरह। पुस्तक में बताया गया है कि कैसे टाटा की असाधारण विशेषताएं धीरे-धीरे और आकस्मिक रूप से विकसित हुईं जिसमें यह 1930 के दशक की शुरुआत तक नहीं था कि समूह ने तकनीकी और वित्तीय सहायता के लिए परिवार के सदस्यों द्वारा संचालित व्यापारिक कंपनियों के दूरदराज के नेटवर्क पर भरोसा करना बंद कर दिया। लगभग उसी समय, पश्चिम से आयातित वैज्ञानिक प्रबंधन की प्रथाओं को बॉम्बे में कपड़ा मिलों और जमशेदपुर के स्टील टाउन में पेश किया गया था। परिवार और सामुदायिक संबंध महत्वपूर्ण बने रहे।

स्वदेशी की भावना के साथ अद्वितीय पहचान बनाई

टाटा समूह ने 'स्वदेशी' के आर्थिक और राजनीतिक आयामों को अलग करके अपने लिए एक अद्वितीय जगह बनाई। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को केवल मामूली समर्थन दिया, जबकि गर्व से राष्ट्र-निर्माण की सेवा में औद्योगीकरण की कमान संभाली। जीडी बिड़ला जैसे प्रतिद्वंद्वी, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के वर्षों के दौरान कांग्रेस को खुले तौर पर समर्थन और वित्तपोषित किया था, नई दिल्ली में सत्ता के गलियारों के करीब चले गए और जैसे ही प्रतिबंधात्मक "लाइसेंस-परमिट राज" ने आकार लिया, टाटा ने खुद को बाहर रखा। नियोजन निर्णय का विस्तार जारी रखा। 1970 के दशक के अंत में कारपोरेट पिरामिड के शीर्ष पर अपनी स्थिति बनाए रखी, जब राज्य ने अपने नियामक हथियार रखे और निजी क्षेत्र को एक जबरदस्त तरीके से प्रोत्साहित किया। समूह के कुछ सर्वश्रेष्ठ वर्ष 1980 और उसके बाद आए।

शोध के नए-नए द्वार खोलती पुस्तक

रायानु ने कहा है कि मेरी पुस्तक समूह के एक व्यापक खाते या क्रॉनिकल के रूप में नहीं है। यह अन्य लोगों द्वारा आगे के शोध के लिए एक मंच के रूप में काम कर सकता है, जो कि क्या शामिल करना और बाहर करना है, इसके बारे में अलग-अलग विकल्प होंगे। सबसे पहले, अभिलेखीय स्रोत (टाटा और राज्य अभिलेखागार दोनों से) 1980 के बाद की अवधि के लिए काफी सीमित हैं। दूसरा, इस क्षण ने उन तीन प्रवृत्तियों के लिए एक प्राकृतिक समापन बिंदु प्रदान किया जो मुझे रूचि देते हैं (राज्य, भूमि को दरकिनार करने के लिए वैश्विक वित्तीय कनेक्शन का उपयोग) और श्रम नियंत्रण, और परोपकार से सीएसआर में संक्रमण। तीसरा, समूह के हालिया इतिहास को अन्य अध्ययनों द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया है और मैं जो योगदान कर सकता था, वह सीमित था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.