Move to Jagran APP

ई-कॉमर्स में धमाकेदार इंट्री के लिए टाटा डिजिटल जुटा रही 2.5 अरब डॉलर, टेंशन में Amazon, Flipkart और JioMart

टाटा समूह का सुपर एप बाजार में अगस्त तक आने की पूरी संभावना है। टाटा समूह ने भारतीय ई कॉमर्स सेक्टर में धमाकेदार इंट्री की तैयारी कर ली है। इसके लिए टाटा डिजिटल लगभग 2.5 अरब डॉलर जुटा रही है।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)
ई-कॉमर्स में धमाकेदार इंट्री के लिए टाटा डिजिटल जुटा रही 2.5 अरब डॉलर, टेंशन में Amazon, Flipkart और JioMart
ई-कॉमर्स में धमाकेदार इंट्री के लिए टाटा डिजिटल जुटा रही 2.5 अरब डॉलर

जमशेदपुर : टाटा संस अपनी ई-कॉमर्स मार्केट को पूरी तरह से मजबूत बनाना चाहता है। इसके लिए वह अभी से ही डिजिटल बिजनेस पर फोकस करने लगा है। डिजिटल बिजनेस की धार और मजबूत करने के टाटा संस ने निवेशकों से 2.5 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई है। डिजिटल बिजनेस को मैनेज करने की पूर्ण जिम्मेदारी टाटा डिजिटल की होगी। आधिकारिक सूत्रों की बात मानें तो टाटा ग्रुप अपने सुपर एप को सितंबर में बेंगलुरू से लांच करना चाहती है इसके लिए फंड जुटाने की कवायद तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन मई में जब अमेरिका गए थे तो वे वहां के निवेशकों से मिल चुके हैं। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक हेल्थ एंड फिटनेस स्टार्टअप क्योरफिट में टाटा ग्रुप द्वारा हिस्सेदारी खरीदने के बाद क्योरफिट के को-फाउंडर मुकेश बसंल टाटा डिजिटल के प्रेसीडेंट बनें है। वे फंडरेजिंग टीम के प्रमुख सदस्य होंगे। टाटा संस शुरुआती चरण में पीई फंड्स पर अपना दांव लगाना चाहती है और जब कारोबार में वृद्धि होगी कंपनी रणनीतिक निवेशकों की ओर रुख करेगी।

loksabha election banner

सभी बिजनेसेज को एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगा सुपर एप

टाटा समूह अपने सभी कंज्यूमर बिजनेसेज को एक साथ एक ओम्नीचैनल डिजिटल प्लेटफार्म पर लांच करना चाहता है। सुपर एप्स मुख्यत: विभिन्न उत्पाद व सर्विसेज के लिए एक वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करेगा। सुपर ऐप पर उपलब्ध होने वाली सर्विसेज में फूड व ग्रॉसरी ऑर्डर करना, फैशन व लाइफस्टाइल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स व कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इंश्योरेंस व फाइनेंशियल सर्विसेज, एजुकेशन, हेल्थकेयर बिल पेमेंट आदि शामिल हैं।

बंसल के दिमाग का इस्तेमाल करेगी टाटा

ई-कॉमर्स मार्केट में अपनी धाक जमाने के लिए टाटा अपनी पूरी तैयारी के साथ उतरेगी। इसके लिए फंड रेजिंग में मुख्य भूमिका टाटा डिजिटल के प्रेसीडेंट मुकेश बंसल निभाएंगे। बंसल के पास फंड जुटाने और कंज्यूमर इंटरनेट बिजनेसेज को चलाने का 10 साल से भी ज्यादा अनुभव है। पहले उन्होंने मिंत्रा की शुरुआत की थी और उसके बाद क्योरफिट की। वे फ्लिपकार्ट में कॉमर्स हेड के तौर पर भी कार्य कर चुके हैं। ई-कॉमर्स स्पेस में टाटा की इंट्री के बाद इसकी टक्कर अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, जियोमार्ट आदि से होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.