Move to Jagran APP

पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर में स्वच्छता कफ्यू,गंदगी फैलाने से पहले टटोल लें जेब

जमशेदपुर में नगर निकायों ने स्वच्छता कफ्र्यू लगा दिया है। यह सर्वेक्षण होने तक चार जनवरी से 31 जनवरी तक लागू रहेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 01:04 PM (IST)
पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर में स्वच्छता कफ्यू,गंदगी फैलाने से पहले टटोल लें जेब
पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर में स्वच्छता कफ्यू,गंदगी फैलाने से पहले टटोल लें जेब

जमशेदपुर [मुजतबा हैदर रिजवी]। पूर्वी सिंहभूम के जमशेदपुर में नगर निकायों ने स्वच्छता कफ्र्यू लगा दिया है। यह सर्वेक्षण होने तक चार जनवरी से 31 जनवरी तक लागू रहेगा। इस दौरान बाहर गंदगी फैलाने वालों और डस्टबिन नहीं रखने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। जमशेदपुर अक्षेस, मानगो नगर निगम और जुगसलाई नगर पालिका ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। लोगों से अपील की गई है कि सफाई को अपनी आदत बना लें और सर्वेक्षण के बाद भी बाहर गंदगी नहीं फैलाएं। 

loksabha election banner

कफ्र्यू के दौरान कार्रवाई के लिए तीनों नगर निकायों ने उडऩदस्ता बना दिया है। नगर प्रबंधक ज्योतिपुंज पांडेय के नेतृत्व में जमशेदपुर अक्षेस के उडऩदस्ते ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मानगो नगर निगम के नगर प्रबंधक शफीउर्रहमान भी इलाके में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना कर रहे हैं। 

गंदगी फैलाने वालों से वसूले 8000 

जमशेदपुर अक्षेस के उडऩदस्ते ने शहर में गंदगी फैलाने वालों से अब तक आठ हजार रुपये का जुर्माना वसूला है। शनिवार को सार्वजनिक स्थल पर पेशाब कर रहे तीन लोगों से और दुकान पर डस्टबिन नहीं रखने वाले पांच दुकानदारों से जुर्माना वसूला गया है। दस्ते ने जुबिली पार्क और साकची बाजार में जागरूकता अभियान चलाया।

ठोस कचरा प्रबंधन पर फोकस 

 सडा के निदेशक अमित कुमार और नगर विकास के नगरीय प्रशासन निदेशालय के निदेशक आशीष सिंहमार ने वीडियो कंाफ्रेंस में जेएनएसी के विशेष अधिकारी कृष्ण कुमार और नगर प्रबंधक शकील अनवर मेंहदी को बताया कि सर्वेक्षण के दौरान ठोस कचरा प्रबंधन पर जोर दें। सूखा और गीला कचरा अलग रखा जाए। कचरे से कंपोस्ट बनाने और इसे बेचने पर फोकस रहे। उन्होंने होल्डिंग टैक्स, बिल्डिंग बायलाज आदि की भी समीक्षा की। 

सफाई में लापरवाही पर भी जुर्माना

स्वच्छता सर्वे में अच्छी रैंकिंग के लिए हमने कमर कस ली है। उडऩदस्ते की टीम बना दी गई है। सफाई में लापरवाही पर जुर्माना होगा। 

-कृष्ण कुमार, विशेष अधिकारी जमशेदपुर अक्षेस 

ये भी जानें

कब कितना जुर्माना 

-सार्वजनिक स्थल पर कचरा फेंकाना- 200 रुपये से 500 रुपये तक 

-सार्वजनिक स्थल पर पेशाब करना- 100 रुपये 

-दुकान के सामने डस्टबिन नहीं रखना- 300 रुपये 

-पॉलीथिन में लोगों को सामान देना- 500 रुपये से 2000 रुपये तक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.