Move to Jagran APP

आरपीएफ के खाली जगहों पर होगी सब इंस्पेक्टर व सिपाही की पोस्टिंग: डीआइजी Jamshedpur News

टाटानगर स्टेशन में अब बदमाश अपनी मनमर्जी नहीं कर पाएंगे। न ही लगेज में हथियार व आपत्तिजनक सामान छुपाकर ला पाएंगे।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 09:00 PM (IST)
आरपीएफ के खाली जगहों पर होगी सब इंस्पेक्टर व सिपाही की पोस्टिंग: डीआइजी Jamshedpur News
आरपीएफ के खाली जगहों पर होगी सब इंस्पेक्टर व सिपाही की पोस्टिंग: डीआइजी Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं)  टाटानगर स्टेशन में अब बदमाश अपनी मनमर्जी नहीं कर पाएंगे। न ही लगेज में हथियार व आपत्तिजनक सामान छुपाकर ला पाएंगे। इसको लेकर टाटानगर में सुरक्षा को दुरुस्त करते हुए अत्याधुनिक तरीकों का इस्तेमाल करने का निर्देश रेल डीआइजी एसके मिश्रा ने शुक्रवार को जारी किया। खडग़पुर से टाटानगर डीआइजी एसके मिश्रा गुरुवार की रात ही पहुंच गए थे। शुक्रवार की सुबह उन्होंने टाटानगर स्टेशन में सुरक्षा का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

निरीक्षण के दौरान टाटानगर स्टेशन में लगे सीसीटीवी की लोकेशन देखने के बाद जिस स्थान पर सीसीटीवी की जरूरत है वहां सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने बैरक, पोस्ट आदि का भी निरीक्षण किया और यहां की खामियों को तुरंत दूर करने के उपाय के निर्देश जारी किए। निरीक्षण के दौरान टाटानगर स्टेशन के इन गेट पर लग रहे अंडर व्हीकल स्कैनर के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस अंडर व्हीकल स्कैनर के ऊपर से वाहन को स्टेशन में प्रवेश करने से पहले गुजरना होगा। जैसे ही वाहन इसके ऊपर से गुजरेगा वाहन के नीचे यदि कोई हथियार व अपत्तिजनक सामान होगा वह स्कैन के माध्यम से टीवी पर दिखाई देने लगेगा।

मुख्य द्वार के अलावा सभी होंगे बंद

टाटानगर स्टेशन की सुरक्षा को देखते हुए टाटानगर स्टेशन में प्रवेश करने वाले सभी द्वार को बंद करने के निर्देश डीआइजी ने दिए हैं। स्टेशन में सिर्फ मुख्य द्वार ही यात्रियों के प्रवेश व निकासी के लिए होगा। ताकि स्टेशन में आने वाले यात्रियों की तस्वीर सीसीटीवी कैमरे में कैद हो सके और जरूरत पडऩे पर आरपीएफ यात्रियों की पहचान कर सकें।

जल्द सुधरेगी बैरक की स्थिति

टाटानगर आरपीएफ बैरक की स्थित देखकर डीआइजी नाराज हुए। मेस सहित अन्य सुविधाओं से जल्द से जल्द बैरक को लैस करने के निर्देश भी जारी किए। ताकि आरपीएफ के जवान को बैरक में रहने के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो। जब जवान मानसिक रूप से खुश रहेंगे तभी तो वे अपने कार्य को पूरी क्षमता के साथ कर पाएंगे। सब इंस्पेक्टर व सिपाही की भर्ती के बाद ट्रेनिंग दी जा रही है। जल्द ही दक्षिण पूर्व रेलवे के टाटानगर सहित अन्य आरपीएफ पोस्ट पर इनकी बहाली की जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमण के लेकर आरपीएफ जवानों का बीच बीच में काउसङ्क्षलग की जा रही है। ताकि उनका मनोबल बढ़ा रहे। 

'टाटानगर स्टेशन सिक्योरिटी मैनेजमेंट को लेकर निरीक्षण किया गया है। स्टेशन में मुख्य द्वार के अलावा सभी द्वार बंद किए जाएंगे। सिर्फ एक ही मुख्य द्वार से ही प्रवेश व निकासी होगी। सुरक्षा को देखते हुए अंडर व्हीकल स्कैनर लगाया जा रहा है। - एस के मिश्रा, डीआइजी रेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.