Move to Jagran APP

Jamshedpur News: पूर्वी सिंहभूम के विद्यार्थियों को दुर्गा पूजा से पहले मिलेगी छात्रवृत्ति की राशि

पूर्वी सिंहभूम के विद्यार्थियों को दुर्गा पूजा से पहले छात्रवृत्ति की राशि मिलेगी। जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक में इस बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कहा कि राशि डीबीटी के माध्यम से खाते में भेजी जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 06:30 PM (IST)
Jamshedpur News: पूर्वी सिंहभूम के विद्यार्थियों को दुर्गा पूजा से पहले मिलेगी छात्रवृत्ति की राशि
शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में उपायुक्त सूरज कुमार व अन्य।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। समाहरणालय सभागार जमशेदपुर में जिला उपायुक्त सूरज कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई । बैठक में छात्रवृत्ति वितरण, डिजी साथ, विद्यालयों में विद्युतीकरण, विद्यालय भवन निर्माण, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता आदि की समीक्षा की गई तथा जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1-10 के बच्चों को छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने दुर्गापूजा से पहले सभी योग्य बच्चों के खातों में छात्रवृत्ति की राशि ट्रांसफर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की इंट्री के आधार पर भी छात्रवृत्ति की राशि ट्रांसफर करें। उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक को निदेशित करते हुए कहा कि जिन प्रखंडों में बीईईओ के पद रिक्त हैं वहां जिला स्तर से एक-एक नोडल अधिकारी प्रतिनियुक्त करें । बैठक में जानकारी दी गई कि माह सितंबर में 8000 ऑनलाइन क्लासेस संचालित किए गए जिससे 32000 बच्चे लाभान्वित हुए हैं। डिजी स्कूल एप के माध्यम से जिले के 1,08,000 बच्चे जुड़े हैं जिन्हें ऑनलाइन पठन-पाठन की सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है ।

झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में चयनित छात्राओं के नामांकन का कार्य पूर्ण हो गया है वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में भी नामांकन लगभग पूर्ण है । स्कूलों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई की सभी विद्यालयों में शौचालय उपलब्ध है। 162 विद्यालयों में रैम्प है लेकिन मरम्मत की आवश्यकता है। 97 विद्यालयों में रैम्प नहीं हैं। उपायुक्त द्वारा पंचायत चुनाव से पहले रैम्प की उपलब्धता एवं मरम्मतीकरण सुनिश्चत कराने का निर्देश दिया गया । बैठक में विद्यालयों में विद्युतीकरण, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, जर्जर स्कूली भवन, एमडीएम आदि की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए ।

बैठक में जिला शिक्षा अधीक्षक श्री विनित कुमार, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी, बालिका शिक्षा प्रभारी, प्रभारी एमआईएस समाहरणालय में उपस्थित रहे, वहीं सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, वार्डन केजीबीवी, सीआरपी एवं बीआरपी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक से जुड़े ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.